जयशंकर ने अमेरिकी NSA से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर हुई चर्चा

Samachar Jagat | Thursday, 02 Mar 2017 09:27:08 AM
Jaishankar called on US NSA discussion on bilateral relations

वाशिंगटन। विदेश सचिव एस जयशंकर ने America के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल मैकमास्टर से मुलाकात की और आतंकवाद से निपटने, द्विपक्षीय रिश्तों एवं भारत-अमेरिकी संबंधों को और आगे ले जाने के तरीकों पर बातचीत की।

जयशंकर और मैकमास्टर के बीच यह बैठक काफी मायने रखती है क्योंकि America के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मैकमास्टर को 10 दिन पहले ही राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकर नियुक्त किया है। समझा जाता है कि व्हाइट हाउस में हुई इस बैठक में दोनों अधिकारियों ने सुरक्षा संबंधों, आतंकवाद से निपटने और रक्षा साझेदारी जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

जयशंकर प्रतिनिधि सभा के स्पीकर पॉल रयान से भी मिले और उनसे दोनों देशों के बीच आर्थिक और रक्षा साझेदारी को आगे बढ़ाने सहित विभिन्न मुद्दों पर बातचीत कफे भारतीय विदेश सचिव जयशंकर से मुलाकात करने के बाद रयान ने एक बयान में कहा कि अमेरिका और भारत के बीच रिश्तों की जड़ें लोकतंत्र एवं स्वतंत्रता के साझे मूल्यों से जुड़ी हैं।

रयान ने कहा कि अहम साझेदारी को आगे बढ़ाने का हमारे पास एक बढिय़ा मौका है और हम आर्थिक एवं सुरक्षा सहयोग के तरीकों पर चर्चा के जरिए ऐसा कर सकते हैं। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.