भारतीय सेना प्रमुख ने की नेपाल के सेना प्रमुख से भेंट

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 03:13:52 AM
Indian Army chief meets Nepal Army chief

काठमांडू। सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह सुहाग नेपाल की तीन दिवसीय राजकीय यात्रा पर आज यहां पहुंचे और उन्होंने विविधि सुरक्षा मुद्दों पर अपने नेपाली समकक्ष जनरल राजेंद्र छेत्री के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

नेपाल सेना ने एक बयान में कहा कि सेना प्रमुख जनरल सिंह नेपाल के सेना मुख्यालय में जनरल छेत्री से मिले। दोनों सेना प्रमुखों ने विविध सैन्य और सुरक्षा एवं द्विपक्षीय हितों के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

बाद में शाम को जनरल सिंह नेपाल की राष्ट्रपति विद्या भंडारी से शिष्टाचार भेंट करेंगे और वह नेपाली सेना के सैनिकों की पत्नियों के एसोसिएशन के एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में भी जाएंगे।

कल वह नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड से शिष्टाचार भेंट करेंगे।

बयान के अनुसार कल वह पश्चिम नेपाल के रूपानदेही जिले में जाएंगे जहां वह नेपाली सेना और भारतीय सेना के संयुकत सैन्य अभ्यास का निरीक्षण करेंगे।
बयान कहता है, ‘‘समय समय पर भारतीय सैन्य अधिकारियों की ऐसी उच्च स्तरीय नेपाल यात्राओं से दोनों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय संबंध और गहरा होगा तथा सहयोग के क्षेत्रों का विस्तार होग।’’

यह यात्रा इस मायने से अहम है क्योंकि यह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की पिछले हफ्ते की नेपाल यात्रा के कुछ दिनों बाद हो रही है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.