भारत-अमेरिका के रक्षा संबंध अब तक के सबसे करीबी : कार्टर

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2016 01:30:35 PM
India-US defense relationship by far the closest: Carter

वाशिंगटन । अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने अपनी भारत यात्रा से कुछ दिन पहले रविवार को कहा कि दुनिया के दो सबसे बड़े लोकतंत्रों के बीच रक्षा संबंध कभी इतने प्रगाढ़ नहीं रहे, जितने आज हैं और उनकी सेनाएं वायु, भूमि और समुद्र में जिस तरह सैन्य अभ्यास कर रहीं हैं, वैसा पहले कभी नहीं हुआ।

कार्टर ने कैलिफोर्निया के सिमी वैली में रीगन नेशनल डिफेंस फोरम में अपने संबोधन में कहा कि अमेरिका-भारत रक्षा संबंध अब तक के सबसे प्रगाढ़ संबंध हैं। पुन: संतुलन के लिए अमेरिका के पश्चिम की ओर बढऩे और प्रधानमत्र्ंाी नरेंद्र मोदी की एक्ट ईस्ट नीति के मुताबिक भारत के पूर्व की ओर बढऩे के साथ हमारी रणनीतिक भागीदारी के जरिये हमारे दोनों देश वायु, भूमि और समुद्र में मिलकर इस तरह अभ्यास कर रहे हैं, जिस तरह पहले कभी नहीं किया। 

कार्टर आठ दिसंबर को भारत यात्रा पर आएंगे। वह जापान, बहरीन, इस्राइल, इटली और ब्रिटेन की यात्रा भी करेंगे। पहली बार है कि किसी निवर्तमान अमेरिकी रक्षा मंत्री ने अपनी अंतिम विदेश यात्राओं के कार्यक्रम में भारत को शामिल किया है। 

उन्होंने कहा कि हमने तकनीकी स्तर पर भी हाथ मिलाया है जिसमें अमेरिका-भारत रक्षा प्रौद्योगिकी और व्यापार पहल डीटीटीआई और प्रधानमंत्री मोदी के मेक इन इंडिया अभियान के बीच तालमेल किया गया है। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.