भारत पशुपतिनाथ मंदिर के घाटों के पुनरुद्धार में देगा सहायता

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 03:58:41 AM
India to assist in renovation of ghats adjoining Pashupatinath Temple

काठमांडू। भारत ऐतिहासिक पशुपतिनाथ मंदिर के पास घाटों का पुनरुद्धार और उन्नयन करने में नेपाल को सहायता देगा।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने आज यहां पशुपति नाथ मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद कहा कि नेपाल-भारत मैत्री पशुपतिनाथ धर्मशाला परियोजना की स्थापना में योगदान देकर भारत को खुशी है और वह मंदिर क्षेत्र के आसपास के घाटों के पुनरुद्धार और उन्नयन में भी सहायता देगा।

मुखर्जी ने मंदिर के दर्शन के बाद आगंतुक पुस्तिका में लिखा, उत्कृष्ट सांस्कृतिक, धार्मिक तथा ऐतिहासिक महत्व के पवित्र पशुपतिनाथ मंदिर में एक बार फिर आकर मुझे अपार हर्ष हुआ है। विशेष पूजा में भाग लेकर मुझे आनंद की अनुभूति हुई। उन्होंने अपनी यात्रा के लिए मंदिर न्यास द्वारा किए गए प्रबंध के लिए उसका आभार जताया।

राष्ट्रपति ने कहा कि वह भारत और नेपाल के श्रद्धालुओं के पूजनीय पशुपतिनाथ मंदिर के संरक्षण में किए जा रहे प्रयासों के लिए पशुपतिनाथ क्षेत्र विकास न्यास को शुभकामना देते हैं। मुखर्जी के मंदिर परिसर में पहुंचने पर नेपाल वेद विद्याश्रम के बाल ब्राह्मणों ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ उनका स्वागत किया। पशुपति क्षेत्र विकास न्यास के सदस्य सचिव गोविंद टंडन के अनुसार मुखर्जी ने भूकम्प के कारण मंदिर परिसर को हुए नुकसान की जानकारी ली और उन्होंने आर्यघाट क्षेत्र के संरक्षण के लिए अपनी चिंता व्यक्त की।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.