अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 11:19:49 PM
In the US presidential election voting begins

वाशिंगटन। अमेरिका में अगला राष्ट्रपति चुनने के लिए आज मतदान शुरू हो गया। रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी भक्लटन ने न्यूयार्क में अपना वोट डाला ।
 भक्लटन ने पति और पूर्व राष्ट्रपति बिल भक्लटन के साथ न्यूयॉर्क में अपने गृह नगर चप्पाक्वा के एक एलीमेंट्री स्कूल में वोट डाला। डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप और उनकी प्रतिद्वंदी हिलेरी भक्लटन ने सोमवार रात को अपना प्रचार अभियान समाप्त किया। 
मतदान केंद्रों पर भारी संख्या में लोग वोट डालने उमड़ रहे हैं और मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें लग गयी हैं। चुनाव में निर्णायक भूमिका निभाने वाले वर्जीनिया राज्य में मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार है और वहां रिकॉर्ड मतदान होने की संभावना है।
राष्ट्रपति चुनाव में श्रीमती भक्लटन और ट्रंप के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा है। हालांकि ज्यादातर सर्वेक्षणों में व्हाइट हाउस की दौड़ में श्रीमती भक्लटन आगे चल रही हैं। अगर श्रीमती भक्लटन चुनाव में जीत दर्ज करती हैं तो वह दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश की पहली महिला राष्ट्रपति होंगी। 
इस चुनाव में अमेरिकी मतदाता कांग्रेस के लिए भी वोभटग कर रहे हैं। प्रतिनिधि सदन (हाउस ऑफ़ रिप्रे•ोंटेटिव) की सभी सीटों के लिए मतदान हो रहा है जिस पर फिलहाल रिपब्लिकन पार्टी का नियंत्रण है। सीनेट की एक तिहाई सीटों के लिए भी मतदान हो रहा है जिस पर भी रिपब्लिकन पार्टी का कब्•ाा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.