राष्ट्रपति पार्क गियून हे के विरूद्ध अगले सप्ताह महाभियोग

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 08:54:32 PM
Impeachment against South Korean President Park Giun hei will next week

दक्षिण कोरिया की विपक्षी पाटियों ने अगले सप्ताह राष्ट्रपति पार्क गियून हे के विरूद्ध संसद में महाभियोग लाने के अपने निश्चय की  घोषणा कर दी. किन्तु स्वयं राष्ट्रपति की सत्तारूढ पार्टी ने उन्हें पद से हटाए जाने के बारे में अभी कोई निर्णय नहीं किया है.

दक्षिण कोरिया की 300 सदस्यों वाली संसद में विपक्ष की तीन पार्टियों के 165 सदस्य हैं और महाभियोग प्रस्ताव पास कराने के लिए संसद के दो तिहाई सदस्यों के समर्थन की आवश्यकता होगी जो राष्ट्रपति की सत्तारूढ़ सेनुरी पार्टी के सदस्यों के समर्थन के बिना पूरी नहीं होगा. 

सत्तारूढ पार्टी के 7 संबद्ध सदस्य हैं जो विपक्ष का समर्थन कर सकते हैं. सत्तारूढ पार्टी के कुछ अन्य सदस्य पहले ही राष्ट्रपति को हटाने की मांग कर चुके हैं. तीन विपक्षी पार्टियां आपसी सहमति से राष्ट्रपति के विरूद्ध महाभियोग प्रस्ताव को शुक्रवार को भेज रही है जिसे 8 दिसंबर को पेश किया जाएगा और 9 को उस पर मतदान होगा.

राष्ट्रपति पार्क गियून हे को अगर महाभियोग के माध्यम से हटाया जाता है तो वह अपने कार्यकाल के बीच में ही हटाई जाने वाली पहली राष्ट्रपति होगी. राष्ट्रपति के विरूद्ध आरोप है कि उनके मित्र तथा सहयोगी ने प्रशासन में दखल दिया और उसके निर्णयों को प्रभावित किया.



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.