ओलांद ने बर्नार्ड केजनेव को नियुक्त किया नया प्रधानमंत्री

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 07:29:44 AM
Hollande names Bernard Cazeneuve as new Prime Minister

पेरिस। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने मंगलवार को मौजूदा आंतरिक मंत्री बर्नार्ड केजनेव को नया प्रधानमंत्री नियुक्त किया। वह प्रधानमंत्री मैनुएल वाल्स का स्थान लेंगे। यह फैसला ओलांद ने वाल्स के पद छोडऩे के बाद लिया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। एलिसी पैलेस ने एक बयान में कहा, राष्ट्रपति ओलांद ने केजनेव को सोशलिस्ट पार्टी के अगले साल मई में खत्म होने वाले पांच साल के कार्यकाल तक के लिए प्रधानमंत्री चुना। ओलांद ने वाल्स का इस्तीफा स्वीकार कर लिया।

वाल्स ने राष्ट्रपति पद के लिए टिकट पाने की होड़ में हैं। ओलांद ने इसके अलावा मंत्रिमंडल में मामूली फेरबदल किया। संसद के निचले सदन में सोशलिस्ट पार्टी के प्रमुख ब्रूनो ले रोक्स केनजेव की जगह आंतरिक मंत्री का पद लेंगे। आंद्रे विलानी को कनिष्ठ संसदीय संबंध मंत्री और जीन-मैरी ली गुवेन को सेकेट्ररी ऑफ स्टेट फॉर डेवलपमेंट एंड फ्रैंकोफोनी नियुक्त किया गया है। साल 2014 में मंत्रिमंडल में हुए फेरबदल में केजनेव को वाल्स की जगह आंतरिक मंत्री नियुक्त किया गया था।

वाल्स को सोशलिस्ट सरकार के प्रमुख के तौर पर नियुक्त किया गया था। केनजेव उस समय बजट के प्रभारी उपमंत्री थे। राष्ट्रपति कार्यालय के एक नजदीकी सूत्र ने कहा, केजनेव को राज्य का अनुभव है। वह आतंकवाद के खिलाफ लडऩे और सुरक्षा के मुद्दे की अच्छी समझ रखते हैं, जो सरकार की प्रमुखताओं में से है। पेरिस के उपनगर इवेरी में वाल्स ने सोमवार को साल 2017 के राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की थी। उन्होंने अपना इस्तीफा मंगलवार को ओलांद को सौंप दिया।

 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.