हिलेरी और ट्रंप ने मतदाताओं को रिझाने की आखिरी कोशिश की

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 02:11:44 PM
Hillary and Trump's final attempt to woo voters

वाशिंगटन। हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप ने कांटे की टक्कर वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में मतदाताओं को रिझाने की आज आखिरी कोशिश की। इस चुनाव में डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी का ईमेल कांड और उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी पर यौन उत्पीडऩ के आरोप जैसे विवाद भी साथ-साथ चल रहे हैं।

अमेरिकी इतिहास में सर्वाधिक तीखे और विभाजनकारी अमेरिकी चुनाव के लिए उलटी गिनती शुरू होने के साथ ही हिलेरी (69) और उनकी पार्टी से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार टिम केन के प्रचार अभियान को इन खबरों से मजबूती मिली है कि एफबीआई ने पूर्व विदेश मंत्री के निजी सर्वर की समीक्षा में कोई नया संकटकारी ईमेल नहीं पाया है और वह आपराधिक आरोपों का सामना नहीं करेंगी।

 एफबीआई के निदेशक जेम्स बी कोमे ने अमेरिकी कांग्रेस के नेताओं को एक पत्र में कहा कि हमारी समीक्षा के आधार पर हमने अपने उन निष्कर्षों में कोई बदलाव नहीं किया है जो हमने हिलेरी के संबंध में जुलाई में व्यक्त किए थे। अमेरिका की प्रथम महिला राष्ट्रपति बनना चाह रही हिलेरी को इस ताजा घटनाक्रम से राहत मिली है। 

वह अपना प्रचार अभियान स्थानीय समय के मुताबिक मध्यरात्रि में उत्तर कैरोलिना के चुनाव मैदान में एक रैली के साथ खत्म करेंगी। वहीं, ट्रंप अपना प्रचार मिशिगन के ग्रांड रेपिड्स में खत्म करेंगे। इस राज्य से वह आश्चर्यजनक नतीजे की उम्मीद कर रहे हैं।

 ट्रंप ने कल होने वाले चुनाव को अमेरिकी पहचान को बदनाम करने वाली विदेशी ताकतों को पछाडऩे का आखिरी मौका के तौर पर देख रहे हैं जबकि हिलेरी ने कहा है कि महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए समानता का देश की लंबी यात्रा खतरे में है। ट्रंप ने वर्जीनिया में वाभशगटन डीसी के एक उपनगर लीसबर्ग में उत्साहित समर्थकों से कहा कि हम जीतने जा रहे हैं। हमें सर्वकालिक सबसे बड़ी जीत मिलने जा रही है। 

उन्होंने लोवा, कोलारैडो, मिनीपोलिस, मिशिगन और पेनसीलवानिया में भी रैलियों को संबोधित किया। हिलेरी ने मैनचेस्टर में लोगों से कहा कि चुनाव हिसाब करने का क्षण है। उन्होंने कहा, ‘विभाजन और एकजुटता के बीच हमें मत पत्र में सचमुच में यह चुनना है कि अपने बच्चों और उनके बच्चों के लिए हम किस तरह का देश चाहते हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.