अंतिम सप्ताहांत में हिलेरी और ट्रंप की नजरें निर्णायक वोटों पर

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 03:06:03 AM
Hillary and Trump eyes decisive votes in last weekend

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में कांटे की टक्कर के मद्देनजर हिलेरी क्लिंटन और डोनाल्ड ट्रंप उन निर्णायक मतदाताओं को आखिरी पलों में रिझाने की कोशिश कर रहे हैं जो आखिरी पलों में किसी पार्टी के पक्ष में वोट डालने का मन बनाते हैं।

हिलेरी अपनी मामूली चुनावी सर्वेक्षण बढ़त के साथ बियोंस और केरी पेरी की सप्ताहांत पॉप कार्यक्रमों की मेजबानी कर रही हैं वहीं ट्रंप ने लोवा, मिनेसोटा, मिशिगन, पेन्नसीलवानिया, वर्जीनिया, फ्लोरिडा, उत्तर कैरोलिना और न्यू हैम्पशायर होते हुए कई शहरों का तूफानी दौरा शुरू किया है।

हिलेरी 69 उत्तर कैरोलिना के के रालेघ में मध्य रात्रि में अपना आखिरी भाषण देंगी।

हालांकि फिलाडेल्फिया में उससे पहले हिलेरी और बिल क्लिंटन एक विशाल रैली करेंगी जिसमें उनके साथ मिशेल ओबामा भी होंगी।

हिलेरी राष्ट्रपति ओबामा के साथ ट्रंप के विभाजनकारी विचार और खतरनाक विचारों के बारे में बताएंगी।

वहीं, ट्रंप ने कहा है, ‘‘हम वहां जा रहे हैं जिसे ड्रमोक्रेट का मजबूत गढ़ बताया जाता है। हम मिनेसोटा जा रहे हैं। ’’

इस बीच, मैकक्लेची-मारिस्ट सर्वेक्षण में कहा गया कि राष्ट्रीय तौर पर संभावित मतदाताओं के बीच हिलेरी 44 प्रतिशत और ट्रंप 43 प्रतिशत एक कड़े मुकाबले में हैं। इन मतदाताओं में वे लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने अब तक किसी एक उम्मीदवार के पक्ष में मन नहीं बनाया है या जो पहले ही मतदान कर चुके हैं।

इसी सर्वेक्षण में, सितंबर में हिलेरी ट्रंप से छह प्रतिशत से आगे थीं।

सर्वेक्षण में कहा गया कि लिबर्टेरियन उम्मीदवार गैरी जॉनसन को छह प्रतिशत और ग्रीन पार्टी के जिल स्टीन को दो प्रतिशत का समर्थन है। अन्य उम्मीदवार को तीन प्रतिशत का समर्थन है जबकि दो प्रतिशत अनिर्णीत है।

रियलक्लीयर पॉलिटिक्स के अनुसार, डेमोक्रेट उम्मीदवार रिपब्लिकन उम्मीदवार की तुलना में 1.7 प्रतिशत आगे है।

हिलेरी और ट्रंप अपने सहयोगियों के साथ मिलकर प्रमुख राज्यों में मतदाताओं को एकजुट करने के लिए पूरा जोर लगा रहे हैं। उन्होंने कुछ नए स्थानों की भी घोषणा की है। हिलेरी उत्तर कैरोलीना में आधी रात को एक रैली को अपना अंतिम संबोधन देंगी।

सर्वेक्षण के आंकड़ों से उत्साहित ट्रंप ने संबोधन के लिए कई नए स्थानों की घोषणा कर दी है, जिनमें डेमोक्रेट लोगों का मिनेसोटा जैसा गढ़ भी शामिल है। औसतन ट्रंप पांच रैलियों को संबोधित करेंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.