गुटेरेज ने अमेरिका की ओर से संरा को दिए जाने वाले कोष में एकाएक कटौती को लेकर चेताया

Samachar Jagat | Friday, 17 Mar 2017 01:51:03 PM
Gitterage warned about sudden reduction in funds given by US to Sanra

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेज ने अमेरिका की ओर से संयुक्त राष्ट्र को दिए जाने वाले कोष में एकाएक कटौती को लेकर चेताते हुए कहा कि इससे इस वैश्विक संस्था के दीर्घकालीन सुधार प्रयास प्रभावित होंगे। गुटेरेज की यह टिप्पणी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से कूटनीति एवं विदेशी सहायता के बजट में कटौती के प्रस्ताव के बाद आई है।

महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कल यहां मीडिया से कहा कि संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी किए गए 2018 बजट का खाका देखा है और वह अमेरिका तथा अन्य सदस्य देशों के साथ यह चर्चा करने के लिए तैयार हैं कि साझा लक्ष्यों और मूल्यों को हासिल करने के लिए अधिक किफायती लागत वाला संगठन बनाने के लिए क्या बेहतर किया जा सकता है।

दुजारिक ने कहा कि कोष में एकाएक कटौती अस्थायी कदम उठाने के लिए बाध्य कर सकती है जिससे दीर्घकालीन सुधार के प्रयास कमजोर होंगे। ट्रंप ने 1100 अरब डॉलर का बजट जारी किया है जिसमें विदेशी सहायता में 28 प्रतिशत तक कटौती का प्रस्ताव है। इसमें 2018 में सैन्य खर्च 54 अरब डालर बढ़ाने का प्रस्ताव है।अमेरिका संयुक्त राष्ट्र में सबसे अधिक फंड देने वाला देश है।भाषा



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.