विदेशी कर्मियों को अमेरिकियों की जगह लेने की इजाजत नहीं : ट्रंप

Samachar Jagat | Sunday, 11 Dec 2016 03:00:45 AM
foreign workers: are not allowed to take the place of Americans donald Trump

वाशिंगटन। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि वह विदेशी कर्मियों को अमेरिकियों की जगह लेने की इजाजत नहीं देंगे। ट्रंप ने डिज्नी वर्ल्ड समेत अन्य अमेरिकी कंपनियों का स्पष्ट जिक्र करते हुए यह बात कही। इन कंपनियों के बारे में कहा गया है कि उन्होंने अमेरिकी कर्मियों को नौकरी से निकालकर उनकी जगह भारतीयों समेत एन1बी वीजा धारकों को भर्ती किया है।

ट्रंप ने डिज्नी वर्ल्ड एवं अन्य अमेरिकी कंपनियों के मामलों का जिक्र करते हुए गुरुवार को आयोवा में अपने हजारों समर्थकों से कहा, मैं हर अमेरिकी जीवन की रक्षा करने के लिए लड़ूंगा। उन्होंने दर्शकों की तालियों की गडग़ड़ाहट के बीच कहा, चुनाव प्रचार मुहिम के दौरान मैंने उन अमेरिकी कर्मियों के साथ भी समय बिताया, जिन्हें नौकरी से निकाल दिया गया और उनकी जगह लेने वाले व्यक्ति को उन्हें प्रशिक्षण देने पर मजबूर किया गया। उनकी जगह विदेशी कर्मियों को लाया गया। हम अब और ऐसा नहीं होने देंगे।

ट्रंप ने कहा, क्या आप यकीन कर सकते हैं? आपको नौकरी से निकाल दिया जाता है और आपको बकाया वेतन तब तक नहीं दिया जाता, जब तक आप उन लोगों को प्रशिक्षित नहीं कर देते जिन्हें आपकी जगह नौकरी पर रखा गया है। मेरा मतलब है, इससे ज्यादा अपमानजनक कुछ और नहीं हो सकता।

डिज्नी वर्ल्ड और दो आउससोर्सिंग कंपनियों के खिलाफ मामला उनके दो पूर्व तकनीकी कर्मियों ने दर्ज कराया है। कंपनियों पर आरोप है कि उन्होंने अमेरिकी कर्मियों को नौकरी से निकालकर एच1बी वीजा पर खासकर भारत से अमेरिका लाए गए सस्ते विदेशी श्रमिकों को भर्ती करने के लिए षडयंत्र रचा।

लियो पेरेरो और डेना मूरे डिज्नी के उन 250 तकनीकी कर्मियों में शामिल हैं जिन्हें जनवरी 2015 में ओरलैंडो में वाल्ट डिज्नी वर्ल्ड से नौकरी से निकाल दिया गया था। उन्होंने इस मामले में दो आईटी कंपनियों एचसीएल इंक एवं कॉग्निजेंट टेक्नोलॉजीज को भी आरोपी बनाया था। ट्रंप ने आव्रजन के मामले पर दोहराया कि वह मेक्सिको की सीमा पर दीवार का निर्माण कराएंगे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.