वायु प्रदूषण से लडऩे के लिए आपातकालीन योजनाओं का मूल्यांकन कर रहा है चीन

Samachar Jagat | Saturday, 07 Jan 2017 04:21:40 PM
Emergency plans to combat air pollution is evaluated China

बीजिंग। चीन भारी वायु प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए बीजिंग समेत अपने 20 शहरों की आपातकालीन योजनाओं का मूल्यांकन कर रहा है। इस बीच अधिकारियों की इस बात को लेकर आलोचना हो रही है कि उन्होंने प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों के खिलाफ कार्रवाई करने से बचने के लिए रेड अलर्ट जारी नहीं किया।

चीन के पर्यावरण मंत्रालय ने बताया कि प्रतिक्रिया क्षमता में सुधार के लिए 20 शहरों की आपातकालीन योजनाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है। पर्यावरण संरक्षण मंत्री चेन जिनिंग ने एक संवाददाता सम्मेलन में यह टिप्पणी की कि बीजिंग, तियानजिन समेत हेबेई और आसपास के प्रांतों के 18 अन्य शहरों की आपातकालीन योजनाओं का मूल्यांकन किया जा रहा है।

पर्यावरण संरक्षण मंत्रालय ने कल कहा कि निरीक्षण में पाया गया कि कुछ शहर प्रदूषण से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाने में असफल रहे हैं। पिछले कई दिनों के दौरान बीजिंग में वायु प्रदूषण खतरनाक स्तर को पार कर गया है लेकिन शहर ने रेड अलर्ट जारी नहीं किया। रेड अलर्ट सबसे उच्चे स्तर की चेतावनी है जिसे जारी किए जाने के बाद सम और विषम संख्या कार प्रणाली लागू करनी होती है और प्रदूषण फैलाने वाले कारखानों को बंद करना होता है।

शहर में प्रदूषण के खतरनाक स्तर के पार कर जाने के बावजूद शहर के अधिकारियों ने रेड अलर्ट से निचले स्तर का ऑरेंज अलर्ट जारी किया जिसकी आलोचना की जा रही है। चीन में खतरनाक मौसम के लिए चार-स्तरीय कलर-कोडेड चेतावनी प्रणाली है जिसमें सबसे उपर रेड और उसके बाद ऑरेंज, येलो और ब्लू है। प्रदूषण के सबसे खतरनाक स्तर के लिए रेल अलर्ट जारी किया जाता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.