पूर्वी अलेप्पो के 85 प्रतिशत भाग पर सीरिया की सेना का कब्जा

Samachar Jagat | Saturday, 10 Dec 2016 01:05:06 PM
Eastern Aleppo Syria's military occupation of 85 per cent on

दुबई। सीरिया की सेना ने अलेप्पो में विद्रोहियों के कब्जे वाले अलेप्पो शहर के पूर्वी भाग के 85 प्रतिशत हिस्से पर कब्जा कर लिया है और इस क्षेत्र के अंतिम जिले को उनके कब्जे से मुक्त कराने के लिए सेना का हवाई हमला जारी है। सीरिया की सेना का साथ देने वाली रूस की वायु सेना भी अलेप्पो के पूर्वी भाग में तब तक हवाई हमले जारी रखने के लिए कृत संकल्प है जब तक विद्रोही क्षेत्र को छोडक़र वहां से चले नहीं जाते।

सीरिया की सेना पूर्वी अलेप्पो पर कब्जे और वहां से विद्रोहियों को खदेडऩे के लिए पिछले तीन सप्ताह से लड़ाई लड़ रही है। पूर्वी अलेप्पो के 85 प्रतिशत भाग पर सेना के कब्जा हो चुका है लेकिन फिर भी उसके शेष हिस्से में विद्रोही तथा नागरिक मौजूद हैं। सीरियाई सेना की आगे बढने की गति पहले के अनुमान से कही अधिक तेज है।

अलेप्पो की पराजय सीरिया के छह वर्ष के गृह युद्ध में विद्रोहियों की अब तक की सबसे बड़ी पराजय होगी। सीरिया की लड़ाई में अब तक चार लाख से अधिक लोग मारे जा चुके हैं। पूर्वी अलेप्पो से पिछले कुछ सप्ताह में हजारों लोग पलायन कर चुके हैं। खबर है कि विद्रोहियों ने कुछ लोगों को रोक लिया है और वह उन्हें शहर छोडक़र जाने नहीं दे रहे हैं। सैकड़ों लोगों के लापता होने की भी खबर है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.