डोनाल्ड ट्रम्प होंगे अमेरिका के अगले राष्ट्रपति, हिलेरी ने स्वीकारी हार

Samachar Jagat | Wednesday, 09 Nov 2016 01:58:55 PM
Donald Trump will be the next US president Clinton admitted defeat

न्यूयॉर्क । रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए डेमोक्रेट की हिलेरी क्लिंटन को 218 के मुकाबले 276 वोटों से हरा दिया है। हालांकि व्हाइट हाउस पहुंचने के लिए किसी भी उम्मीदवार को 270 वोटों की ही जरूरत थी। ट्रम्प को फोन कर हिलेरी ने बधाई  दी और हार स्वीकार कर ली है।

डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति होंगे। अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए मंगलवार को हुए चुनाव में बड़ा फेरबदल करते हुए रिपब्लिकन ट्रंप ने डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन को आश्चर्यजनक रूप से हरा दिया, और उनकी जीत में फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना तथा ओहायो जैसे अहम राज्यों में मिली जीत का महत्वपूर्ण  योगदान रहा।

इससे पहले, अमेरिका में मंगलवार को हुई वोटिंग के खत्म होने के साथ ही आने शुरू हुए एक्जिट पोलों में लगभग शुरू से ही डोनाल्ड अपनी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी पर बढ़त बनाए हुए थे। अमेरिका के 240 साल के इतिहास में प्रथम महिला राष्ट्रपति बनने का सपना देख रहीं डेमोक्रेट प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन को जोरदार झटके देते हुए रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप प्रमुख राज्य ओहायो के बाद फ्लोरिडा और उत्तरी कैरोलिना में भी जीत हासिल की थी।

ट्रंप को ऊटा, आयोवा, फ्लोरिडा, उत्तरी कैरोलिना, दक्षिणी कैरोलिना, केन्टकी, वेस्ट वर्जीनिया, इंडियाना, ओकलाहोमा, टेनेसी, अलाबामा, मिसीसिपी, टेक्सास, कन्सास, व्योमिंग, उत्तरी डकोटा, दक्षिणी डकोटा, अरकान्सास, नेब्रास्का, लूसियाना, मोन्टाना, ओहायो, मिसूरी, जॉर्जिया तथा इदाहो राज्यों में जीत हासिल हुई।

दूसरी ओर, हिलेरी क्लिंटन को वरमॉन्ट, डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया, मैसाच्यूसेट्स, मेरीलैंड, डेलावर, इलिनॉयस, रोड आईलैंड, न्यूजर्सी, न्यूयार्क, कनेक्टिकट, न्यू मैक्सिको, वर्जीनिया, कोलोराडो, कैलिफोर्निया, ओरेगॉन, वॉशिंगटन, नेवाडा तथा हवाई में जीत मिली।

अपनी जीत से इतिहास रचने वाले डोनाल्ड ट्रंप ने नतीजे आने के बाद समर्थकों को संबोधित किया। न्यूयॉर्क में पार्टी मुख्यालय से उन्होंने जीत के बाद कहा कि मेरी जीत उनकी जीत है जो अमेरिका से प्यार करते हैं। मैं अमेरिका से बहुत प्यार करता हूं। उन्होंने ये भी कहा कि मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति हूं। मेरा आपसे वादा है हम अच्छा काम करेंगे। हम बेहतर और शानदार अमेरिका बनाएंगे।

एक तरफ जहां नतीजे आने के बाद डोनाल्ड ट्रंप के समर्थकों में जश्न का माहौल है वहीं दूसरी तरफ हिलेरी क्लिंटन ने फिलहाल समर्थकों को संबोधित ना करने का फैसला लिया है। इतना ही नहीं उन्होंने समर्थकों से जाने को भी कह दिया है। 
 



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.