राष्ट्रपति ट्रंप ने लिया बड़ा फैसला, ओबामा केयर पर चली कैंची

Samachar Jagat | Saturday, 21 Jan 2017 12:12:31 PM
Donald Trump signs health care executive order to ease burden of Obamacare

वाशिगंटन। अमेरिका में शुक्रवार को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के कुछ ही घंटों बाद डोनाल्ड ट्रंप ने प्रचार अभियान के दौरान ओबामाकेयर को निरस्त करने के किए गए अपने वादे को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए एक कार्यकारी आदेश जारी किया। इस आदेश में कहा गया है कि प्रशासन की आधिकारिक नीति यह है कि अफॉर्डेबल केयर एक्ट (एसीए) या ओबामा केयर को तुरंत निरस्त कर दिया जाए। इस हस्ताक्षर के साथ ट्रंप ने अपने कार्यकाल के पहले ही दिन ही दमदार संकेत भेजा कि ओवल ऑफिस में उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता स्वास्थ्य देखभाल कानून को निरस्त करना है, जिसके दायरे में करीब दो करोड़ अमेरिकी नागरिक आते हैं।

आदेश में स्वास्थ्य मंत्री और अन्य एजेंसियों के प्रमुखों से यह भी कहा कि व्यक्तियों, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं, बीमा कंपनियों और अन्य को मदद देने के लिए स्वविवेक का इस्तेमाल करें। आदेश में राज्यों को हेल्थकेयर बाजारों पर नियंत्रण और लचीला रुख अपनाने संबंधी छूट देने की बात भी कही गई है। ओबामा केयर को निरस्त करने के आदेश को पार्टी के भीतर राजनीतिक समर्थन जुटाने के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि रिपब्लिकन सालों से इसका विरोध करते रहे हैं।

इसके अतिरिक्त ट्रंप के शपथ ग्रहण करने के कुछ ही देर बाद व्हाइट हाउस की वेबसाइट पर अपडेट किया गया कि नया प्रशासन क्लाइमेट एक्शन प्लान (जलवायु कार्य योजना) को भी समाप्त कर देगा। इसे भी पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रशासन के प्रमुख कदमों के भी गिना जाना है, जिसका उद्देश्य बिजली संयंत्रों से कार्बन उत्सर्जन रोकना है। ट्रंप ने रक्षा मंत्री के रूप में जेम्स मैट्टिस और गृह मंत्री के रूप में जॉन केली की नियुक्ति से संबंधित कागजात पर भी हस्ताक्षर किए।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.