‘गिरफ्तार की गई मेडिकल छात्रा को आत्मघाती हमला करना था’

Samachar Jagat | Tuesday, 18 Apr 2017 06:06:01 AM
Detained Pak woman says she was to be used as suicide bomber

इस्लामाबाद। दुर्दांत आतंकवादी संगठन आईएसआईएस में शामिल होने फरवरी में सीरिया गई और हथियार चलाने का प्रशिक्षण लेने वाली 20 वर्षीय मेडिकल छात्रा ने कहा है कि उसे लाहौर शहर में ईस्टर पर एक चर्च में हमला करने के लिए आत्मघाती विस्फोटक के तौर पर इस्तेमाल किया जाना था।

सिंध के जमशोरो में लियाकत यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल एंड हेल्थ सांइसेज की द्वितीय वर्ष की छात्रा नौरीन लघारी ने कहा कि उसने लाहौर जानेे के लिए घर छोड़ दिया था।

पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान चलाए गए एक वीडिया में नौरीन ने स्वीकार किया कि इस्लामिक स्टेट उसे ईस्टर संडे पर चर्च पर हमला करने के लिए आत्मघाती विस्फोटक के रूप में इस्तेमाल करने वाला था।

महिला ने कहा कि उसे आईएस ने इस हमले के लिए दो आत्मघाती जैकेट, चार ग्रेनेड और कुछ गोलियां दी थी।

बहरहाल, सुरक्षाबलों ने शुक्रवार रात को एक आतंकवादी को मार गिराया और इस महिला समेत दो अन्य को गिरफ्तार कर लिया, जिससे इस हमले की योजना विफल हो गई।

पाकिस्तान अखबार ने सूत्रों के हवाले से बताया कि महिला फरवरी में आईएस में शामिल होने सीरिया गई थी।

सूत्रों ने बताया कि उसने सीरिया में हथियार चलाने का प्रशिक्षण लिया था।

अखबार ने कहा कि नौरीन करीब तीन सप्ताह पहले लाहौर आई और सुरक्षाकर्मी उस पर नजर रखे हुए थे। उसने सोशल मीडिया के जरिए आतंकवादियों से संपर्क किया।

अपना घर छोडऩे के बाद और आतंकवादियों के साथ शामिल होने के बाद उसने लाहौर के अली तारिक से शादी की, जो शुक्रवार रात को पंजाब हाउसिंग सोसायटी में मुठभेड़ में मारा गया। इस मुठभेड़ में चार सुरक्षा कर्मी भी घायल हो गए।

इस बीच विश्वविद्यालय के कुलपति नौशाद शेख ने कहा कि महिला लंबे समय से सोशल मीडिया पर एक व्यक्ति के संपर्क में थी जिसने उसे कट्टरपंथी बना दिया।
लाहौर पुलिस के एक सूत्र ने बताया कि वह फेसबुक पर आईएस से जुड़े एक व्यक्ति के संपर्क में थी, जहां उसने आईएस प्रमुख के प्रति निष्ठा जताई थी।

चरमपंथी विचारों के कारण फेसबुक ने उसका अकाउंट ब्लॉक कर दिया था।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.