चीन के महिला समर्थकों की नजर में ‘दंगल’ फिल्म पूर्वाग्रह से प्रेरित

Samachar Jagat | Thursday, 18 May 2017 01:31:46 AM
'Dangle' inspired by China's female supporters inspired by film bias

बीजिंग। चीन में शानदार प्रदर्शन कर रही आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ को लेकर आरोप...प्रत्यारोप शुरू हो गये है। जहां कुछ समर्थकों ने इसे लैंगिक रूढि़ता तोडऩे वाली फिल्म बताया वहीं कुछ ने इसे पूर्वाग्रह से प्रेरित बताया जो पचने योग्य नहीं है।

फिल्म एक व्यक्ति द्वारा अपनी बेटियों को पहलवान बनाने के सपने पर आधारित है और दो हफ्ते पहले यहां रिलीज होने के बाद से इसने 7 . 2 करोड़ डॉलर की कमाई की है। एक तरफ जहां फिल्म को काफी प्रशंसा मिली है वहीं काफी संख्या में लोगों और खासकर महिला समर्थकों ने इसकी आलोचना भी की है।

स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक लोकप्रिय चीनी वेबसाइट डॉबन डॉट कॉम के मुताबिक फिल्म के दर्शकों ने दस में से 9.2 की रेटिंग दी है वहीं सैकड़ों लोगों ने कम रेटिंग और खराब समीक्षा की है। एक समीक्षा में लिखा गया है, ‘‘पिता के मूल्य मुझे नहीं पच रहे हैं, वह अपनी बेटियों को अपने सपने, धन और चैंपियन बनने के लिए एक खास तरह का जीवन जीने को बाध्य करता है। आप मानते हैं कि फिल्म में लैंगिक रूढि़ता को तोड़ा गया है लेकिन यह पूरी तरह पूर्वाग्रह से ग्रसित है।’’

एक अन्य समीक्षा में कहा गया है, ‘‘फिल्म से पितृसत्तात्मक बू आती है और पुरूषवादी अहंकार झलकता है। बेटियों को स्वतंत्रता नहीं है और विश्व चैंपियन बनने के लिए उनका पिता उग्र रूप से उनका पालन...पोषण करता है।’’ -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.