क्लिंटन के चुनाव जीतने की 65 फीसदी संभावना: सर्वे

Samachar Jagat | Monday, 07 Nov 2016 01:33:40 PM
Clinton 65 per cent chance of winning the election: Survey

न्यूयार्क। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करने की 65 फीसदी संभावना है। एक प्रमुख जनमत सर्वेक्षण वेबसाइट में यह जानकारी देते हुए कहा गया है कि चुनावी आंकड़ों के खेल में पिछले दिनों उनके ग्राफ में आयी गिरावट की भरपाई कर ली गयी है और पिछले कुछ दिनों में उन्होंने अपने विरोधी रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर बढ़त बना ली है ।

रूस ने सीरियाई स्कूल हमले में किसी भी बच्चे के मारे जाने की खबर से फिर इनकार किया

वेबसाइट फाइव थर्टी एट कहती है कि क्लिंटन के राष्ट्रपति पद के चुनाव में जीतने की संभावना 65 फीसदी है । उसने अपने चुनावी सर्वेक्षण के आधार पर यह बात कही है । हालांकि यह बढ़त उस 81 फीसदी संभावना से कम है जो ईमेल विवाद के सामने आने से पहले थी। अक्तूबर में एफबीआई के निदेशक जेम्स कोमी ने कांग्रेस को बताया था कि वह क्लिंटन के ईमेल सर्वर के मामले में अतिरिक्त इमेल्स की समीक्षा कर रहे हैं । इससे पूर्व क्लिंटन की जीत की संभावनाओं को 81 फीसदी बताया गया था। 

हिलेरी की जीत की संभावनाएं पहले के मुकाबले कम हुई हैं लेकिन यह अभी भी ट्रंप से अधिक हैं जिनकी संभावना 34 ़ 6 फीसदी है । व्हाइट हाउस तक पहुंचने के लिए एक उम्मीदवार को कम से कम 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है और क्लिंटन के खाते में 291 ़ 9 इलेक्टोरल वोट जबकि ट्रंप के खाते में 245 ़ 3 इलेक्टोरल वोट जाने की संभावना है । चुनावी विश्लेेषण भविष्यवाणी कर रहा है कि क्लिंटन को 48.3 फीसदी लोकप्रिय वोट और ट्रंप को 45 ़ 4 फीसदी लोकप्रिय वोट मिल सकते हैं ।

प्रचार में जुटे ट्रंप और क्लिंटन के समर्थक

फाइव थर्टी एट के संस्थापक और एडिटर इन चीफ नेट सिल्वर ने एक ब्लाग पोस्ट में कहा है कि यह कहना मुश्किल है कि क्लिंटन को मिलने वाले मतों में इजाफा होगा क्योंकि कोमी ने कल कांग्रेस को बताया कि पूर्व प्रतिनिधि एंथनी वीनर के कम्प्यूटर के ईमेल क्लिंटन के बारे में उनके पूर्व के निष्कर्षो में बदलाव करेंगे । 

सिल्वर ने इसके साथ ही कहा कि प्रचार अभियान में पहले के मुकाबले थोड़ा अनुशासित व्यवहार करने के लिए ट्रंप को भी कुछ श्रेय मिलना चाहिए । इसके चलते उन्हें 28 अक्तूबर के बाद से राष्ट्रीय सर्वेक्षणों में करीब दो अंकों की बढ़त मिली है । लेकिन पिछले कुछ दिनों में हिलेरी ने तेजी से बढ़त हासिल की है ।                     -एजेंसी

 

Read More:

लिंकअप की खबरों पर बोली श्रद्धा कपूर सिंगल हूँ , खुश हूँ
जानें! महिलाएं अपनी लिपस्टिक व लिपबाम क्यूँ शेयर नहीं करती



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.