चीन और नेपाल ने रक्षा पर चर्चा की, प्रचंड ने ‘एक चीन’ नीति का समर्थन किया

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 05:32:28 AM
China and Nepal discussed defense, Prachanda supported 'a China' policy

काठमांडो। नेपाली प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने कहा कि नेपाल चीन की ओर से प्रस्तावित ‘एक क्षेत्र, एक मार्ग’ परियोजना में शामिल होने को उत्सुक है तथा उन्होंने ‘एक चीन’ नीति का समर्थन भी किया।

चीन के रक्षा मंत्री जनरल चांग वांगुआन ने आज प्रचंड से मुलाकात की और रक्षा सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों के बारे में चर्चा की। चांग 19 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ तीन दिवसीय सद्भावना दौरे पर नेपाल पहुंचे हैं। वह नेपाली रक्षा मंत्री बालकृष्ण खंड के निमंत्रण पर आए हैं।
पिछले 16 वर्षों में चांग नेपाल की यात्रा करने वाले पहले चीनी रक्षा मंत्री हैं।

प्रचंड ने कहा कि नेपाल चीन की ओर से प्रस्तावित ‘एक क्षेत्र, एक मार्ग’ परियोजना में शामिल होने को उत्सुक है। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने इस परियोजना की पहल की है।  उन्होंने ‘एक चीन’ नीति को लेकर नेपाल की प्रतिबद्धता दोहराई और कहा कि तिब्बत एवं ताइवान के खिलाफ किसी गतिविधि को स्वीकार नहीं किया जाएगा।

उनका दौरा भारतीय सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा से ठीक पहले हो रहा है। जनरल रावत का नेपाल दौरा 28 मार्च से आरंभ होगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.