कनाडा के ट्रूडो ने पुलिस द्वारा पत्रकारों की निगरानी की निंदा की

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 10:40:42 AM
Canada's surveillance of journalists by the police condemned Trudo

ओटावा।  पुलिस द्वारा कम से कम आठ पत्रकारों की जासूसी किए जाने की बात सामने आने पर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा में प्रेस की स्वतंत्रता की वकालत करते हुए कहा है कि वह सख्त सुरक्षात्मक कदमों पर विचार करेंगे।

यह भी पढ़े :  आरोपों में घिरी दक्षिण कोरियाई नेता राष्ट्र को संबोधित करेंगी

ट्रूडो ने कल कहा कि मोंट्रियल और क्यूबेक प्रांतीय पुलिस द्वारा कई खबर संस्थानों के संवाददाताओं की बातचीत और आवाजाही की निगरानी किए जाने की बात सामने आने पर कनाडाई लोगों की चिंता स्वाभाविक है। ट्रूडो ने कहा, ‘‘यह सभी कनाडाई लोगों को परेशान करने वाला है। क्योंकि प्रेस की स्वतंत्रता सिर्फ महत्वपूर्ण ही नहीं है, यह एक मुक्त लोकतंत्र और एक मुक्त समाज के आधारभूत कवचों में से एक है।’’

सोमवार को ला प्रेस के पत्रकार पेट्रिक लागेस ने कहा कि उन्हें पता चला है कि पुलिस उनके स्मार्टफोन के जीपीएस के माध्यम से उनके संदेशों और आवाजाही पर नजर रख रही थी। पुलिस संवाददाता के संपर्क सूत्रों के बारे में पता करना चाहती थी। वह यह भी पता लगाना चाहती थी कि क्या उनके पास खुले हुए मामलों के बारे में कोई जानकारी है? या बल में से कौन वह व्यक्ति है, जो मीडिया को सूचना लीक कर रहा है। उन्होंने ऐसा न्यायिक मंजूरी के साथ किया और लागेस पर नजर रखने के लिए उन्होंने कम से कम वारंट हासिल किए थे। पूरे सप्ताह अन्य पत्रकार भी ऐसे ही आरोपों के साथ आगे आते रहे। इन खुलासों के बाद अधिकारियों, पे्रस की स्वतंत्रता के पैरोकारों और मीडिया की ओर से कड़े विरोध प्रदर्शन किए गए।

यह भी पढ़े : रूस के संघर्षविराम से पहले सीरियाई विद्रोहियों ने अलेप्पो पर हमले का नया चरण शुरू किया

संपादकों के एक समूह ने मंगलवार को एक खुला पत्र लिखकर सरकार से अपील की कि वह सूत्रों की पहचान का खुलासा न करने के पत्रकारों के अधिकार की रक्षा करे। ट्रूडो ने कहा कि वह कनाडा की संघीय पुलिस और खुफिया सेवा के प्रमुखों से बात करेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें यह यकीन दिलाया गया हैं कि ‘‘संघीय स्तर पर इस तरह का कुछ नहीं हो रहा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारे यहां पत्रकारों की जासूसी करने के खिलाफ सख्त नियम लागू हैं और मुझे इस बात का एक बार फिर आश्वासन दिलाया गया है कि इनका पालन हो रहा है।’’  (एजेंसी)

read more

पासपोर्ट, लाइसेंस बनवाने के लिए देना होगा ज्यादा शुल्क

इस गांव में इंसानो से ज्यादा दिखते है गुड्डे गुड़िया 

जानिये - लौकी के जुस के यह सेहतमंद फायदे



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.