‘बुरे तत्वों’ को परमाणु हथियार रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती है : निक्की हेली

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Mar 2017 03:10:48 AM
Can't allow 'bad actors' to have nuclear weapons says Nikki Haley

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की दूत निक्की हेली ने कहा है कि पूरी दुनिया में शांति और सुरक्षा कायम करने की कोशिश करने वालों की कीमत पर ‘बुरे तत्वों’ को परमाणु हथियार रखने की अनुमति नहीं दी जा सकती है।

उन्होंने ऐसे हथियारों पर प्रतिबंध को कानूनी रूप से बाध्यकारी बनाए जाने के मुद्दे पर चर्चा के लिए संयुक्त द्वारा आयोजित एक सम्मेलन के दौरान यह बात कही।
हेली ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध लगाना चाहेंगे लेकिन इस समय में हम ईमानदारी से यह नहीं कह सकते हैं कि गलत तत्वों को इसको रखने की अनुमति देकर और शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने वाले अच्छे तत्वों को इससे रोककर हम अपने लोगों को बचा सकते हैं।’’

हेली ने इस विषय पर बुधवार को आयोजित परिचर्चा से पहले संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन के राजदूत मैथ्यू रायक्रॉफ्ट और उनके फ्रांसीसी समकक्ष फ्रांकोइस देलात्रे के संबोधन के तुरंत बाद ये बात कही।

अमेरिकी दूत ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र महासभा अचानक परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध को लेकर सुनवाई करना चाहती है। उन्होंने कहा कि एक मां और बेटी के रूप में वह भी चाहती हैं कि दुनिया में कोई परमाणु हथियार ना हो लेकिन इस मामले में ‘यर्थाथवादी’ होना जरूरी है।

ट्रंप प्रशासन में कैबिनेट के पद तक पहुंचने वाली पहली भारतीय-अमेरिकी हेली ने कहा, ‘‘कोई ऐसा है, जिसे इस बात का विश्वास है कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों पर प्रतिबंध का समर्थन करेगा। ऐसे में आप देखेंगे कि महासभा अच्छे इरादे से कुछ करना चाहती है लेकिन इससे उत्तर कोरिया जैसे देश खुश होंगे और हमारे लोगों पर खतरा होगा।’’



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.