मोसुल में छिपा हुआ है बगदादी, इराकी सेना ने घेरा!

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2016 06:30:50 AM
  Baghdadi hidden in Mosul Iraqi forces surrounded!

बगदाद। इस्लामिक स्टेट (आईएस)का सरगना अबू बकर अल बगदादी आतंकी संगठन के गढ़ मोसुल में छिपा हुआ है। जबकि मोसुल को इराकी सेना और सहयोगी मिलिशिया ने चारों ओर से घेर लिया है। कुर्द बलों के एक वरिष्ठ कमांडर ने ‘इंडिपेंडेंट’ दैनिक को यह जानकारी दी है।

इराकी कुर्दिस्तान के प्रमुख मसूद बरजानी के चीफ ऑफ स्टाफ फुआद हुसैन ने बुधवार को प्रकाशित साक्षात्कार में कहा, पिछले आठ-नौ महीने से बगदादी बहुत सक्रिय नहीं है। लेकिन ज्यादा संभावना है कि वह अभी जीवित है और मोसुल में ही है। यदि वह मारा जाता है तो इसका मतलब है कि आईएस की पूरी व्यवस्था ध्वस्त हो जाएगी।

उन्होंने कहा, इसकी मुख्य वजह यह है कि आईएस के पास बगदादी का कोई भरोसेमंद विकल्प नहीं है।हुसैन के मुताबिक, आईएस सरगना बगदादी को मोसुल और पास के शह ताल अफार में अन्य आतंकी कमांडरों पर पूरी तरह से भरोसा करना पड़ेगा। उनका मानना है कि बगदादी का मरना देश को फिर से कब्जे में लेने के प्रयास को गति देगा।

लेकिन आईएस की इराक स्थित राजधानी में उसकी मौजूदगी का यह परिणाम हो सकता है कि जेहादी अपने सरगना को बचाने के लिए कोई जोखिम वाला प्रयास कर सकते हैं। उन्होंने कहा, स्वाभाविक है कि आईएस हारेगा लेकिन यह पता नहीं है कि ऐसा होने में कितना समय लगेगा। बीते मंगलवार इराक की आतंकवाद रोधी सेवा के सैनिकों ने मोसुल के पड़ोस के गुगजाली स्थित सरकारी टेलीविजन को फिर से अपने कब्जे में ले लिया। यह शहर का पहला प्रमुख भवन है, जिसे आईएस के कब्जे से छीना गया है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.