निगरानी संस्था की चेतावनी ‘परमाणु आतंकवाद’ कहीं भी कर सकता है हमला

Samachar Jagat | Monday, 05 Dec 2016 10:59:27 PM
Any country could become target of 'nuclear attack', warns UN atomic Watchdog

वियना। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था ने आज चेतावनी दी है कि ‘‘परमाणु आतंकवादी’’ कहीं भी हमला कर सकते हैं, किसी को भी निशाना बना सकते हैं।

रोडियोधर्मी पदार्थों का दुरुपयोग तथा ऐसे किसी भी ठिकाने पर हमले को रोकने के संबंध में आयोजित एक सप्ताह लंबे मंत्रीस्तरीय सम्मेलन के पहले दिन संस्था ने यह बात कही।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के प्रमुख युकिया अमानो ने कहा कि प्रभावी परमाणु सुरक्षा सुनिश्चित करना सभी देशों के लिए महत्वपूर्ण है... उनके लिए भी जिनके पास कम मात्रा में नाभिकीय तत्व हैं या फिर जिनके पास अन्य रेडियोधर्मी पदार्थ हैं।

उन्होंने वियना में कहा कि आतंकवादी और अपराधी वैश्विक परमाणु सुरक्षा प्रणाली में किसी भी खामी या कमजोरी का लाभ उठाने का प्रयास करेंगे दुनिया के किसी भी हिस्से में मौजूद कोई भी देश उनका रास्ता बन सकता है। कोई भी देश उनका निशाना बन सकता है।

अमानो ने कहा कि दुनिया भर के देशों ने आईएईए की मदद से अपनी परमाणु सुरक्षा बढ़ा दी है और पिछले छह वर्षों में 10,000 से ज्यादा पुलिसकर्मियों, सीमा सुरक्षा बलों और अन्य विशेष प्रशिक्षण प्राप्त बलों की मदद से सुरक्षा स्तरोंं को बढ़ा रहे हैं।

आईएईए ने देशों को परमाणु पदार्थों का पता लगाने वाले 3,000 उपकरण दिए हैं और इस वर्ष ओलिंपिक और पैरा-ओलिंपिक के दौरान रोडियोधर्मी पदार्थों का पता लगाने के लिए ब्राजील को भी उपकरण मुहैया कराए हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.