अमेरिका और छह खाड़ी देशों में आतंक पर लगाम लगाने के लिए हुआ समझौता

Samachar Jagat | Tuesday, 23 May 2017 10:20:36 AM
America and six Gulf countries a agreements To control terror

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप इस समय सउदी अरब के दौरे पर है। इस दौरान दोनों देशों के बीच कई मुद्दों पर चर्चा भी हुई है तो कई समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए गए है। इन समझौतों में एक एक महत्वपूर्ण समझौता है आतंकवाद रोकना, इसको लेकर भी एक समझौता हुआ है।

अमेरिका और छह खाड़ी देशों ने लश्करे तैयबा, हक्कानी नेटवर्क और तालिबान जैसे आतंकवादी संगठनों का वित्तपोषण रोकने के लिये समझौता किया है। 

अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने कहा, अमेरिका और खाड़ी सहयोग परिषद् जीसीसी के छह सदस्य देशों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के एेतिहासिक दौरे के दौरान रियाद में इससे संबंधित एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। 

अमेरिका के साथ इस समझौते पर हस्ताक्षर करने वालों देशों में बहरीन, कुवैत, आेमान, कतर, सउदी अरबिया और संयुक्त अरब अमीरात शामिल हैं। 

अमेरिकी वित्त मंत्रालय ने आतंकवाद वित्तपोषण लक्षित केन्द्र टीएफटीसी स्थापित करने संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद कहा कि इसके साथ ही अमेरिका और जीसीसी के छह सदस्य देश आईएसआईएस, अलकायदा, हिजबल्लाह, लश्करे तैयबा, तालिबान, हक्कानी नेटवर्क जैसे नये तथा उभरते आतंकवादी संगठनों से मुकाबला करेंगे।

एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.