ऐसा व्यक्ति जो 25 साल से पत्तियां और डंठल खाकर जिंदा हैं

Samachar Jagat | Sunday, 23 Apr 2017 12:01:53 PM
A person who has been for 25 years Living with leaves and stalks

लाहौर। बहुत कम ही ऐसे देखने और सुनने को मिलता है की कोई व्यक्ति खाने में घास पुस और लकड़ी खाकर जिंदा रहता हो। लेकिन एक ऐसा ही मामला सामने आया है पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में जहां महमूद बट नाम का व्यक्ति पिछले 25 वर्षों से पत्तियां और डंठल खाकर जिंदा हैं।

दिलचस्प यह है कि इस तरह का खाना खाने वाले महमूद न तो कभी बीमार हुए हैं और न ही उन्हें अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है। उन्होंने यह कदम घोर गरीबी में उठाया था।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, महमूद बट पंजाब के गुजरांवाला जिले के निवासी हैं। भोजन के लिए पैसा जुटाने में असमर्थ महमूद ने 25 वर्ष की उम्र में ही पत्तियों को आहार बना लिया था। तब से वह इसी का सेवन करते आ रहे हैं।

बट ने कहा, परिवार घोर गरीबी में जी रहा था। हर चीज हमारी पहुंच से बाहर थी। खुद के लिए भोजन की व्यवस्था करना बहुत कठिन था। ऐसे में मैंने सोचा कि भीख मांगने से अच्छा है कि डंठल और पत्तियों का ही सहारा लिया जाए। आगे चलकर यह मेरी आदत बन गई।

एक अखबार में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, वर्षों बाद जब बट दो वक्त की रोटी जुटाने में समर्थ हुए तो उन्हें सामान्य खाना अजीब सा लगने लगा। लिहाजा, वह पत्तियों पर ही आश्रित रहे। मजदूरी करने वाले बट अब हर दिन तकरीबन 600 रुपये कमा लेते हैं। उन्होंने बताया कि बरगद और टाली की पत्तियां उन्हें पसंद हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.