PIA विमान एबटाबाद केे निकट दुर्घटनाग्रस्त, पॉप गायक सहित 48 लोग की मौत

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 10:04:52 PM
48 feared dead as PIA plane crashes near Abbottabad

इस्लामाबाद/पेशावर। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइन्स (पीआईए) का एक विमान इंंजन में दिक्कत आने के बाद बुधवार को एबटाबाद में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे उसमें सवार लोकप्रिय पॉप गायक से इस्लामिक उपदेशक बने जुनैद जमशेद और तीन विदेशी नागरिकों सहित सभी 48 लोग मारे गए।

विमान बुधवार शाम पाकिस्तान के छावनी शहर एबटाबाद के नजदीक एक पहाड़ी इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हुआ।

खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में चित्राल से इस्लामाबाद जाते समय पीआईए का विमान पीके-661 हवेलियां स्थित पाकिस्तान आयुद्ध फैक्टरी के पास सद्धा बटोलनी गांंव में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में जुनैद जमशेद, उनकी पत्नी और चित्राल केे उपायुक्त ओसामा वराइच सहित कुल 48 लोग सवार थे।

नागर विमानन प्राधिकरण ने पुष्टि की है कि कोई जीवित नहीं बचा है। अभी तक मलबे से 36 शव निकाले गए हैं।

पाकिस्तान की राष्ट्रीय विमानन सेवा ने इस विमान ने दोपहर 3:30 बजे चित्राल से उड़ान भरी थी और शाम करीब 4:40 बजे इसे इस्लामाबाद के बेनजीर भुट्टो अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरना था।

पीआईए के एक प्रवक्ता ने पुष्टि की है कि इस विमान के राडार से हटने से पहले विमान के पायलट ने यातायात नियंत्रक को ‘आपात स्थिति संबंधी सूचना’ दी थी।

पीआईए के प्रवक्ता दानियल गिलानी ने कहा कि विमान में 42 यात्री, चालक दल के पांच सदस्य और एक ग्राउंड इंजीनियर सवार थे।

विमान में सवार लोगों की सूची के अनुसार, उसमेंं 31 पुुरुष, नौ महिलाएं और दो शिशु थे। इनमेंं से तीन विदेशी नागरिक हैं। विमानन क्षेत्र के एक वरिष्ठ अधिकारी नेे कहा कि विमान के इंजन मेंं खराबी आ गई थी।

इस्लामाबाद हवाईअड्डे पर संवाददाताओं से बातचीत मेंं विमानन सचिव इरफान इलाही ने पुष्टि की है कि एटीआर-42 विमान मेंं इंंजन संबंधी दिक्कत आई थी।

उन्होंंने कहा कि अभी कुछ भी कहना जल्दीबाजी होगी, लेकिन हम जानतेे हैं कि विमान के इंजन में दिक्कत आई थी।

नागर विमानन क्षेत्र मेंं होने वाले हादसोंं और आपात स्थिति पर रोजाना सूचनाएं देेने वाले अखबार ने भी कहा था कि विमान के ‘‘इंजन में दिक्कत’’ थी।

पीआईए केे एक प्रवक्ता ने कहा कि करीब ‘‘10 साल पुराना यह विमान अच्छी हालत में था।’’

जुनैद जमशेेद केे भाई ने मीडिया से कहा कि विमान में उनके भाई और भाभी आयशा जुनैद तथा तबलीगी धार्मिक समूह के अन्य सदस्य सवार थे। सभी चित्राल की धार्मिक यात्रा से लौट रहे थे।

इंंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस का कहना है कि सेना की टुकड़ी और हेेलिकॉप्टर को मौकेे पर रवाना कर दिया गया है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के एक वरिष्ठ अधिकारी आबिद अली का कहना है कि बचाव कार्य जारी है और छह हेलिकॉप्टरोंं को मदद के लिए लगाया गया है। चूंकि हादसा पर्वतीय क्षेत्र मेंं हुआ है, ऐसे मेंं मलबेे को हटाने तथा शवोंं को निकालने मेंं कुछ वक्त लगेगा।

विमान शुरू में पेशावर से चित्राल गया था और वहां से इस्लामाबाद वापसी के दौरान राडार से गायब हो गया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.