खाने में पनीर का उपयोग आपको बना सकता है और भी हेल्दी...

Samachar Jagat | Monday, 29 May 2017 09:47:12 AM
You can make use of cottage cheese in the food and you can also

नई दिल्ली। पनीर का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। पनीर नमकीन और मीठे दोनों तरीकों से खाया जाता है। स्नैक से लेकर डेजर्ट और रात के खाने में पनीर की सब्जी का उपयोग किया जाता है। कुछ लोग इसे स्वाद के लिए भी इस्तेमाल करते हैं पर आपको पता पनीर खाने के क्या- क्या फायदे है? आइये जानते है ...

वेजिटेरियन होने के चमत्कारिक लाभ! 

पनीर में विटामिन, कैश्यिम, प्रोटीन और मिनरल्स अच्छी मात्रा में पायी जाती है। पनीर खाने से रक्तचाप और कोलेस्ट्रोल के स्तर को संतुलित करता है। इसमें बहुत सारे उपयोगी खनिज की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो शरीर के विभिन्न जरूरतों को पूरा करता है। पनीर में ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होने की वजह से यह शरीर का वजन कम करने से सहायक होता है।

पनीर का सबसे बेहतरीन लाभ यह है की ये आपकी हड्ड‍ियों और दांतों को मजबूत बनाता है साथ ही कैल्श‍ियम और फास्फोरस का एक बढ़िया स्त्रोत भी है। रोजाना पनीर का सेवन हड्डयिों की समस्या, जोड़ों में दर्द और दांत के रोगों से बचाए रखने में बेहद मददगार है।  

कम सोना आपके मस्तिष्क के लिए हो सकता है खतरनाक, जानिए कैसे?

पाचन और पाचन तंत्र के लिए मेटाबॉलिज्म का रोल बहुत महत्वपूर्ण है। पनीर में अत्यधिक मात्रा में डायट्री फाइबर होते हैं जो भोजन के पाचन में बेहद मददगार साबित होता है। यह पाचन तंत्र के सुचारू रूप से चलने के लिए बेहद फायदेमंद और महत्वपूर्ण है।  

sourse google

प्रेग्नेंसी के दौरान ले विटामिन डी युक्त आहार, होगा बच्चे के लिए लाभदायक

WHO ने की भारत में जीका वायरस के तीन मामलों की पुष्टि...

मर्दों की समस्या से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय!



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.