अगर आप भी पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान है, तो यह योगासन जरूर ट्राई करें

Samachar Jagat | Thursday, 03 Nov 2016 04:44:09 PM
Yoga Poses for Constipation

नई दिल्ली। अब जहां दिवाली का त्योेहार खत्म चुका हैं तो, जाहिर सी बात है इस दौरान आपने जमकर मिठाईयां और ढ़ेर सारे पकवान भी खाई होगी। जो कि अब आपके पेट दर्द, कब्ज या फिर लूज मोशन जैसी समस्याा का कारण बन सकते है। लेकिन इन योगासनों का प्रयोग कर के इन सभी समस्याओं से आसानी से निजात पाया जा सकता।

अर्ध मत्स्येन्द्रासन आसन: इस आसन को करने से लिवर, पेट और किडनी की समस्याएं से छुटकारा मिलता है। अगर आप डायबटीज के रोगी हैं तो इस आसान को जरूर ट्राई करें। यह पेट के रोग और कब्ज ठीक करता है।

भुजंगासनर: अगर आपकी कमर में दर्द है या भी रीड़ की हड्डी में दर्द है तो भुजंगासन करें। यह आसन मधुमेह से बचाता हैए शरीर को सुडौल बनाता है और शरीर को सुडौल एवं खूबसूरत बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है।

पश्चिमोत्तानासन: यह आसान पेट के कई रोग जैसे कब्ज, गैस की समस्या आदि में लाभदायक है। यह आसान मोटापे को घटाने में भी काफी में फायदेमंद होता है। यह बवासीर आदि रोगों में भी काफी लाभदायक साबित होता है। इस आसान के  नियमित अभ्यास से गुर्दे की पथरी दूर होती है।

शलभासन: यह आसन पैरों और कमर को मजबूत बनाने के साथ साथ कंधों और गर्दन को भी मजबूत बनाता है। इतना ही नहीं नियमित रूप से इस आसन के करने से वजन को भी घटाया जा सकता है। यह आसन कमर और पेट की चर्बी को कम करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.