हार्ट अटैक आने से कुछ दिन पहले दिखाई देते हैं ये लक्षण

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Mar 2017 11:46:59 AM
These symptoms appear a few days before the arrival of heart attack

भारत में हार्ट अटैक और मधुमेह, दो बीमारियां ऐसी हैं जो तेजी से बढ़ रही हैं। आज हर घर में एक न एक ऐसा सदस्य जरूर है जिसे हार्ट अटैक की बीमारी के लक्षणों से जूझना पड़ रहा है। ज्यादातर मामलों में दिल तक खून को पहुंचाने वाली वाहिकाओं में खून के थक्के जम जाते हैं, जिससे हार्ट अटैक होता है। 

कई बार लोग बीमारियों के लक्षणों को पहचान नहीं पाते या फिर पहचान कर भी अनदेखा कर देते हैं, जिससे उन्हें इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। हार्ट अटैक आने से कुछ दिन पहले हमारी बॉडी हमें कुछ लक्षण दिखाती है, जिसे हमे पहचानना सीखना चाहिये। आज हम उन्हीं लक्षणों के बारे में बात करेंगे और आपको बताएंगे की हार्ट अटैक के लक्षण कितने मामूली से होते हैं और ये एक महीने पहले से दिखाई देना शुरु हो जाते हैं।

सीने में दबाव और बेचैनी
छाती के बीच में बेचैनी, दबाव, दर्द, जकडऩ और भारीपन अनुभव करने पर तुरंत डाक्टर से चेकअप करवाएं।

बेवजह की थकान लगना 
अगर शरीर में बिना कुछ भारी काम किये ही थकान महसूस हो तो समझ लीजिये कि कुछ गड़बड़ है। यह थकान हार्ट आटैक आने से एक महीने पहले ही लगना शुरु हो जाती है।

लंबे समय से सर्दी-जुखाम 
अगर आप लंबे समय से सर्दी-जुखाम की समस्या से ग्रस्त हैं तो इसका साफ मतलब है कि आपके हार्ट को सही मात्रा में ऑक्सी$जन नहीं प्राप्त हो रही है और इससे आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित हो रहा है।

सूजन आना
अगर आपको पैर, पूडु, हाथों आदि में सूजन दिखाई तो समझ जाएं कि आपका हार्ट ठीक प्रकार से खून को पंप नहीं कर पा रहा है, तभी आपके शरीर में सूजन पैदा हो रही है।

सांस लेने में तकलीफ
दिल पर अतिरिक्त तनाव की वजह से सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। यदि आपको यह लक्षण एक महीने पहले दिखना शुरु हो तो सतर्क हो जाएं।

धडक़न तेज होना
अगर आप महसूस करें कि आप की पल्स और धडक़ने तेजी से बढ रही हैं तो यह असामान्य बात है। यह हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.