बार-बार भूख लगने के हो सकते हैं ये कारण

Samachar Jagat | Tuesday, 08 Nov 2016 12:40:41 PM
These can often cause appetite

क्या आपको बहुत भूख लगती है। अगर हाँ तो हो सकता है इसके पीछे कोई कारण हो जिसका पता लगाना बहुत जरुरी है। अगर आपको बिना बात के भूख लगाती है और आप हर वक्त खाने के बारे में सोचते रहते हैं तो यह लक्षण किसी बीमारी की तरफ इशारा कर रहा है।

क्या आप जानते हैं कि हर वक्त खाना खाने से आपको मोटापा और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है। इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही कारण बताने जा रहें हैं कि क्यों आपको ज्यादा भूख लग रही है।

तनाव - लगातार भूख लगने का एक कारण तनाव हो सकता है क्योंकि जब आप ज्यादा तनाव में होते हैं तो कोॢटसोल नाम का हार्मोन शरीर में बना शुरू हो जाता है। जिससे बहुत भूख लगती है।

हाइपर्थाइरॉइडिजम - लगातार भूख लगने का एक कारण हाइपर्थाइरॉइडि$जम भी हो सकता है। जिसमें थायराइड की वजह से शरीर में हार्मोन का स्तर बढ़ जाता है और आपको भूख लगने लगती है।

मोटापा - जी हां मोटापे की वजह से भी आपको लगातार भूख लगती है। शरीर में अतिरिक्त फैट से इंसुलिन का स्तर बढ़ जाता है जिससे बहुत ते$ज भूख लगती है।

हाइपोगलैकैमिया - हाइपोगलैकैमिया यानि लो सुगर लेवल इसमें शरीर में रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है जिसकी वजह से भूख ज्यादा लगती है ताकि शरीर उस खाने को ऊ$र्जा में परिवॢतत कर सके।

माहवारी - माहवारी के समय महिलायों के शरीर में बहुत सारे हार्मोनल चेंज होते हैं जिसकी वजह से लगातार भूख भी लगती है। बहुत भूख लगना माहवारी का भी संकेत है।

डीहाइड्रैशन डीहाइड्रैशन भी लगातार भूख लगने का एक कारण हो सकता है। जब शरीर में पानी की कमी हो जाती है तो कभी कभी दिमाग भूख और प्यास में फर्क नहीं पहचान पता है।

दवाएं अगर आप कोई डिप्रेसन्ट, एंटीबायोटिक, या एलर्जी की कोई दावा ले रहीं हैं तो इससे कोई दुष्प्रभाव हो सकता है । जिसकी वजह से आपको बहुत भूख लगती हो।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.