प्याज काटते समय नहीं बहाने पड़ेंगे आंसू

Samachar Jagat | Saturday, 18 Mar 2017 11:37:26 AM
Tears will not be carried out while cutting onion

अगर आप खाने के शौकीन हैं और प्याज आपके स्वाद का अहम हिस्सा है तो प्याज काटने के दौरान आपने भी कई बार आंसू बहाए होंगे। प्याज खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, काटते समय उतना ही रूलाता है। लेकिन आप चाहें तो कुछ आसान से उपाय अपनाकर बिना रोए प्याज काट सकते हैं।

क्यों आते हैं आंसू? 
प्याज काटने के दौरान एक केमिकल री-एक्शन होता है और गैस निकलती है। जब ये गैस पानी के संपर्क में आती है तो एसिड बनता है। इसी वजह से हमारी आंखों में जलन होने लगती है। लेकिन आप चाहें तो प्याज काटने से पहले कुछ छोटे-छोटे उपाय करके इस परेशानी से बच सकते हैं।

1. प्याज को ठंडा करके काटें : प्याज का छिलका उतार लीजिए। इसके बाद उसे कुछ देर के लिए पानी में डुबोकर छोड़ दें। आधे घंटे बाद प्याज काटें। ऐसा करने से आंखों में जलन नहीं होगी। लेकिन पानी में रखने की वजह से प्याज चिपचिपा हो जाएगा। ऐसे में पूरी सावधानी से प्याज काटें।

2. विनेगर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं : आप चाहें तो प्याज को छिलकर कुछ देर के लिए विनेगर और पानी के घोल में भी डुबोकर रख सकते हैं। ऐसा करने से भी आंखों में आंसू नहीं आएंगे।

3. फ्रिज में रखने के बाद काटना : प्याज का छिलका उतार लें और उसे कुछ समय के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद प्याज काटें। हालांकि ये तरीका बहुत अधिक प्रचलित नहीं है क्योंकि ऐसा करने से फ्रिज में बदबू आ जाती है।

4. प्याज के ऊपरी हिस्से को काट दें : प्याज काटने का सबका अपना तरीका होता है। लेकिन प्याज काटने का सबसे सही तरीका ये है कि हम प्याज के सबसे ऊपरी हिस्से को पहले काटकर निकाल दें। ऊपरी हिस्से को काट देने के बाद प्याज काटना काफी आसान हो जाएगा। 
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.