सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को 122 mm तक कम करने से रोका जा सकता है होने वाली मौतो को  

Samachar Jagat | Wednesday, 01 Mar 2017 04:49:20 PM
Systolic blood pressure can be prevented by reducing the Death

गहन उपचार के जरिये सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर (टॉप नंबर) को 120 mm  कम करने से तत्कालिक होने वाली 107,500 मृत्यु हर साल रोक सकतीं है। एक अध्ययन के अनुसार सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर का सम्बन्ध रक्त वाहिनियों में बनने वाला दबाव से है, जो कि दिल की धड़कन से उत्पन होता हहै। अनुशिथलक का निचे का नंबर धड़कनो के बिचका दबाव बताता है।

बहुत कुछ छिपा है आपके हाथ की उंगलियों में, आपकी सेहत के राज भी....

वर्तमान की गाइडलाइन के अनुसार सिस्टोलिक  ब्लड प्रेशर  140 mm रखा जाना चाहिए (millimeters of mercury) फिर भी ,परिणामो से पता चला है, की मृत्युदर में 24 प्रतिशत की आयी जब सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को 120 mm से किया गया,  मानक 140 mm  की तुलना में।

और अगर पूर्ण  दक्षता के साथ सिस्टोलिक  ब्लड प्रेशर को काम किया जाये तो हर साल 107,500 मृत्यु रोकी जा सकती हे। लॉयल यूनिवर्सिटी शिकागो के रिसर्चर ने बताया है कि जनरल से प्रकाशित स्टडी के लिए रिसर्च टीम ने 9350 प्रोढो जिन की उम्र 50 और उस से जादा  थी  को शामिल किया था  जिनका ब्लड प्रेशर हाई था और  हाई रिस्क के  कार्डियोवस्क्यूलर  डिसीज़ से ग्रसित थे।

भारत में सुबह का नाश्ता करना सेहत पर पड़ रहा है भारी

हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप, से दिल की बीमारियों , दौर पड़ने का किडनी फेलियर  का और दूसरी हेल्थ समस्याओ का  खतरा होता है।  जब हम तीव्र ब्लड प्रेशर को कम करने कोशिश करते है तब वो भी साइड इफेक्ट का कारण बनता है,  रेसेर्चेर ने बताया।

अध्ययन में 56,100 से अधिक लो ब्लड प्रेशर के आकड़ो का आकलन किया गया 34,400 से अधिक fainting के केसों का  और इसके अतिरिक्त 43,400इलेक्ट्रोलाइट विकार जो सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को कम करते वक्त यू एस के प्रोढो में आये पे अध्यन किया गया। परंतु ये सरे परिणाम जड़ सतही नहीं होते हे और ब्लड प्रेशर कम करने से अलग अलग प्राप्त होते है। 

सोर्स – गूगल

रोज खाये मशरूम, मोटापा और झुर्रिया रहेगी आपसे दूर

आयुर्वेद में छिपे है स्मरणशक्ति बढाने के कई राज

अपनाएगें सुबह ये 6 अच्छी आदतें पूरे दिन शरीर में बनी रहेगी ऊर्जा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.