शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है दही

Samachar Jagat | Tuesday, 25 Apr 2017 08:47:51 AM
Sugar is beneficial for patients, curd

दही में खूबसूरती और स्वास्थ्य का खजाना छिपा है, ये बात तो सब जानते हैं। लेकिन हममें से ज्यादातर लोग ऐसे भी हैं जो दही को डाइट में शामिल करने के अलावा इसका इस्तेमाल बालों को संवारने और चेहरे को निखारने में करते हैं। इन सब से हटकर दही खाने का एक फायदा ऐसा भी है जिसे सुनकर आप हैरान हो जाएंगे।

हम बात कर रहे हैं डायबिटीज यानी शुगर के मरीजों की, जिनके लिए दही काफी उपयोगी है। एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि एक अच्छी मात्रा में दही खाने से टाइप 2 शुगर का खतरा कम हो जाता है।

डायबिटीज के मरीजों को खाने पीने का खास ध्यान रखना पड़ता है। कुछ ऐसी चीजें है जिससे शुगर के मरीजों को परहेज करना चाहिए, तो कुछ ऐसी भी हैं जो शुगर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं।

इन्हीं फायदेमंद चीजों में से एक है दही। ऐसा माना जाता है कि बिना मलाई वाले दूध से बनी दही डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इसे रोज खाने से कॉलेस्ट्रॉल और ट्राईग्लिसेराइड लेवल पर कंट्रोल बना रहता है।

जानिए कैसे शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है दही
प्रोबायोटिक दही (सामान्य दही के मुकाबले इस दही में बैक्टीरिया की संख्या ज्यादा होती है) लिपिड लेवल कम करने में मदद करती है जो डायबिटीज के मरीजो के लिए दिल की बीमारी का खतरा पैदा करता है।

दरअसल 30 से 60 साल की उम्र के टाइप 2 डायबिटीज के 44 ऐसे मरीजो पर रिसर्च किया गया जिनका एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल बढ़ा हुआ था। इन मरीजों को 2 ग्रुप में बांटा गया। एक ग्रुप को 8 हफ्तों तक 300 ग्राम प्रोबायोटिक दही दिया गया और दूसरे को इतने ही टाइम के लिए आम दही।

रिसर्च रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि प्रोबायोटिक दही खाने वाले मरीजों का एलडीएल कॉलेस्ट्रॉल लेवल कम हुआ। इससे यह साबित होता है कि ऐसा दही डायबिटीज के मरीजों की स्थिति बेहतर करता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.