प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं

Samachar Jagat | Tuesday, 06 Dec 2016 11:11:13 AM
Strengthen the immune system

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर को कम$जोर बना देती है। प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर को विभिन्न रोगों से बचाने में मदद करती है। यह प्राकृतिक व्यवस्था है। प्रतिरक्षा प्रणाली हानिकारक तत्वों का पता लगाने और इन तत्वों के खिलाफ लडऩे में शरीर की मदद करती है। हालांकि प्रतिरक्षा प्राकृतिक प्रक्रिया है, लेकिन फिर भी कई ऐसे खाद्य पदार्थ है। जो बॉडी की इम्यून रिस्पांस को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

पहली चीज जो आपको करनी है वह है धूम्रपान करना छोड़ें। धूम्रपान करने से आपके दिल और $फेफड़ों को काफी नुक्सान होता है।

तंबाकू के धुएं में हानिकारक पदार्थ होते हैं जो धुएं के साथ पूरे शरीर में फैल जाते हैं और शरीर में ऑक्सीजन की कमी करने लगते हैं। साथ ही इससे शरीर की कोशिकाओं को नुक्सान पहुचता है जिससे लडऩे के लिए प्रतिरोध प्रणाली को लगातार काम करना पड़ता है।

रो$ज व्यायाम करें इसे प्रतिरोध प्रणाली म$जबूत होती है। शारीरिक व्यायाम न केवल अपने हृदय को मजबूत करता है बल्कि इससे आपका मूड अच्छा रहता है साथ ही तनाव कम होता है और प्रतिरोध प्रणाली अच्छी रहती है।
व्यायाम करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथी ही पूरे शरीर में स$फेद रक्त कोशिकाएं अच्छे से पहुंचती है जिसे कुछ ऐसे हार्मोन पैदा होते हैं जो प्रतिरक्षी तंत्र को किसी भी संक्रमण से बचते हैं।

इसके आलावा प्रतिरक्षा प्रणाली को म$जबूत रखने के लिए आपको अच्छी नींद की जरुरत पड़ती है क्योंकि आपने यह महसूस किया होगा कि जब आपकी नींद पूरी नहीं होती है तो आपको सर्दी $जुखाम या कोई अन्य संक्रमण जल्दी पकड़ लेते हैं। पर्याप्त नींद न मिलने से शरीर में तनाव वाले हार्मोन बहुत ते$जी से बढऩे लगते हैं। बढ़ते बच्चों के लिए 7 से 9 घंटे की नींद उनके अच्छे स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए स्वास्थ वर्धक आहार खाये। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली को किसी भी तरह के रोगों से मुकाबला करने की दुगनी शक्ति मिलती है। जितना हो सके हरे पत्तेदार साग, सब्जियां और फल खाये और पर्याप्त पानी पीएं जिससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.