पेट की चर्बी बन सकती है कैंसर की वजह! 

Samachar Jagat | Thursday, 25 May 2017 11:41:17 AM
Stomach fat can cause cancer!

इन्टरनेट डेस्क। वर्तमान समय में अधिकतर युवा मोटापे से ग्रस्त मिलेगे। खासतौर से उनके पेट पर चर्बी बढ़ी हुई मिलती है। इसकी वजह से उनकी जीवन शैली और व्यायाम के लिए समय नहीं मिलना भी हो सकता है।

लेकिन क्या आप जानते है एक शोध में पता चला है कि पेट पर अधिक चर्बी होना कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है। एक शोधकर्ता ने बताया कि वृद्ध लोगों में इसकी सम्भावना अधिक पाई जाती है। 

कैंसर का सबसे पहली वजह धूम्रपान को माना जाता है। लेकिन अब कैंसर का दूसरा सबसे बड़ा कारण अधिक वजन या मोटापे को माना जाता है। क्योंकि मोटापे की वजह से कमर पर चर्बी की प्रति 11 सेंटीमीटर की वृद्धि मोटापे से संबंधित कैंसर जैसे स्तन, आंत्र, गर्भाशय, भोजन की नली, अग्नाशय, गुर्दा, लीवर, ऊपरी पेट, पित्ताशय की थैली, डिम्बग्रंथि, थायराइड आदि के होने का जोखिम 13 प्रतिशत बढ़ा देता है।

एक सर्वे में यह ज्ञात हुआ है कि हमारे शरीर के जिस हिस्से में चर्बी जमी है, वह मोटापे से संबंधिक कैंसर के जोखिम का संकेत हो सकता है। खासकर पेट के आसपास की चर्बी कई प्रकार के कैंसर से संबंधित है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.