ठण्ड में सर्दी-जुकाम होने से बचाये खुद को

Samachar Jagat | Sunday, 06 Nov 2016 02:30:58 PM
stay safe in winters

मौसम में हो रहे बदलाव के वजह से लोगो के हेल्थ पर काफी असर पड़ रहा है। जैसे जैसे ठण्ड का मौसम नज़दीक आ रहा है, वैसे वैसे लोग सर्दी ज़ुकाम से जूझने लगे है। सबसे ज्यादा समस्या कफ के आने के वजह से हो रही है। लोग सर्दी को हलके में ले लेते है, लेकिन सच तो ये है की, सर्दी के मौसम में तकलीफ काफी बढ़ जाती है, इसीलिए हमे अपने सेहत का काफी ख्याल रखना होता हो। सबसे खतरनाक तो यह मौसम अस्थमा के मरीजों के लिए होता है। प्रदूषण के वजह से ये समस्या और भी गंभीर हो जाती है। ऐसे में आपको ऐसा आहार खाना चाहिए की, जिससे आपको कफ की समस्या ना रहे। तो आइये जानते है ,आप किन किन चीज़ों से कफ की समस्यायों से दूर हो सकते है .

अब बिना र्दद के हो सकेगा शुगर जांच

जाने कैसा हो आहार -
इस समय कफकारक आहार से परहेज करें। मैदे से बनीं चीजें और दूध से बनी चीजें कफकारी होती हैं। केला, आलू, चावल भी ना लें। नमक और चीनी कम कर दें। हरी सब्जियों को खाने में जरूर शामिल करें। मीठे के लिए प्राकृतिक चीजें जैसे किशमिश, अंजीर, खजूर, मुनक्का, खुबानी, शहद, गुड़ का विकल्प चुनें। अगर डायबिटिक हैं तो किशमिश ना लें।अन्य सभी जैसे किशमिश, मुनक्का, खुबानी और अंजीर जैसे सूखे फलों को बारह घंटे भिगोकर खा सकते हैं। ये पौष्टिक भी होंगे और मीठे के तौर पर श्रेष्ठ आहार भी हैं।

पैरों में छाले पडऩे पर ऐसे करें ठीक

व्यायाम भी ज़रूरी -
ऐसे में आपको हर रोज़ व्यायाम करना ज़रूरी होता है। जिससे आपके सेहत को फ़ायदा होता है। जिससे आपके लिए सास लेने में ना तकलीफ हो, गहरी सांस लेना, प्राणायाम, भस्त्रिका, अनुलोम-विलोम का अभ्यास कर सकते हैं। मनोवैज्ञानिक कारणों को नियंत्रण में रखने के लिए भ्रमरी और ध्यान का अभ्यास करें। त्योहार के दौरान प्रदूषण और बढ़ जाएगा। ऐसे में व्यायाम की जगह उपयुक्त होनी चाहिए। व्यायाम या योगाभ्यास के लिए हरा-भरा स्थान हो या फिर अगर बाहर धुआं ज्यादा महसूस हो तो घर के अंदर ही रहें।

गर्म पानी पिने से रहत -
जुकाम हो और सीने में जकड़न बढ़ जाए तो गर्म पानी पीकर, गर्म पानी में पैर डालकर बैठें। धीरे-धीरे गर्म पानी बढ़ाते जाएं। 10-20 मिनट के लिए पैर गर्म पानी में डाले रहें। इससे फेफड़ों की जकड़न खत्म होगी। इससे पसीना आएगा। अब अगर नहाने का मन करे तो अपनी स्थिति के अनुसार निर्णय लें। 

इस हॉलीवुड एक्ट्रेस ने पार की बोल्डनेस की हद ,बगैर अंडरगारमेंट्स पहने ही पहुंच गयी इवेंट में 

ताली बजाये और रोगों से छुटाकारा पाए 

नियमित सेक्स करने से इम्यून सिस्टम रहता है मजबूत, जाने और भी फायदे ?



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.