रिपोर्ट: कम सोने से चेहरा पहचानने में होती है तकलीफ 

Samachar Jagat | Sunday, 06 Nov 2016 03:02:43 PM
SLEEP DEFICIENCY

सेहत का ख्याल रखना हम सब के लिए बहुत ज़रूरी होता है। और सही सेहत के लिए समय से सोना और पूरी नींद लेना भी ज़रूरी है। अगर हम नींद पूरी नींद नही लेते तो हमारी तबीयत में काफी गिरावट हो जाती है। अगर सेहत ठीक रखना है तो नींद पूरी करनी भी ज़रूरी होती है। सबसे गंभीर बात तो ये है की नींद पूरी ना होने की वजह से इंसान के चेहरा पहचानने की शक्ति भी कम हो जाती है .

समय पर खाना न खाने से क्या होता है,जाने

एक अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पर्याप्त नींद नहीं लेने से चेहरा पहचानने की सटीकता पर असर पड़ सकता है। अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि कम सोने से अधिकारियों द्वारा किया जाने वाला पासपोर्ट मिलान का महत्वपूर्ण कार्य प्रभावित हो सकता है। अक्सर अपरिचित लोगों की तस्वीरों की तुलना कर उनकी पहचान करनी जरूरत होती है। उदाहरण के लिए सीसीटीवी की तस्वीर से पुलिस रिकॉर्ड से पहचान करने की या पासपोर्ट पर चस्पा फोटो से यात्री की शक्ल मिलाने की जरूरत पड़ती है। ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स युनिवर्सिटी (यूएनएसडब्ल्यू) और ब्रिटेन की ग्लासगो विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने पाया कि कम नींद लेने की वजह से ये फैसले प्रभावित हो सकते हैं।

ठण्ड में सर्दी-जुकाम होने से बचाये खुद को

बहरहाल अध्ययन में यह भी पाया गया है कि कम सोने वाले भी अपने फैसलों पर विश्वास रखते हैं। इसने सुरक्षा और पुलिस के काम को लेकर संभावित जटिलताओं को रेखांकित किया है। प्रतिभागियों को एक कंप्यूटर स्क्रीन पर एक वक्त में दो तस्वीरें दिखाई गईं और उनसे पूछा गया कि क्या ये तस्वीरें एक ही व्यक्ति की हैं या दो अलग अलग शख्सों की हैं।

ग्लासगो युनिवर्सिटी की लुईस बिटटी ने कहा कि हमने पाया कि तीन दिनों तक कम सोने वाले लोगों ने चेहरा मिलान करने वाली परीक्षा में खराब प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि हमने एक अन्य प्रयोग में यह भी पाया कि अनिद्र से ग्रस्त लोगों ने इस परीक्षा में खराब प्रदर्शन किया है।
 

Read more:

इस हॉलीवुड एक्ट्रेस ने पार की बोल्डनेस की हद ,बगैर अंडरगारमेंट्स पहने ही पहुंच गयी इवेंट में 

Read more: पहली इंटीमेसी के बाद महिलाओं की इंटेलीजेंसी में होता है इजाफा

जाने, सुहागरात से जुड़ी कुछ अजीब बाते 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.