शुगर के मरीज को पड़ रहा साइलेंट हार्ट अटैक

Samachar Jagat | Wednesday, 08 Mar 2017 10:12:13 AM
Silent Heart Attack to Suffer Patients

सीने में जलन और हल्का दर्द अक्सर महसूस होता है तो सावधान हो जाएं। यह हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते है। कई मरीज इसको गैस की समस्या समझकर नजरअंदाज कर देते है। इससे देर से अस्पताल पहुंचने पर उनका सही इलाज नहीं हो पाता है। यह जानकारी शनिवार से शुरू होने कार्डिकॉन के एक दिन पहले शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में लारी कॉर्डियॉलजी के प्रो. शरद चंद्रा ने दी।

प्रो. चंद्रा ने बताया कि हार्ट अटैक और ऐसिड बनने से सीने में चुभन होने के लक्षण एक जैसे होते है। इससे मरीज हार्ट अटैक के लक्षण को पहचान नहीं पाता है। वह ऐसिड और गैस की दवाएं खाने लगता है। इससे मरीज को शुरू में तो आराम मिल जाता है, लेकिन बाद में हार्ट की समस्या बढ़ जाती है। लगातार लापरवाही बरतने से हार्ट की कोशिकाएं खराब हो जाती हैं। 

ऐसे में 30 साल के बाद हर व्यक्ति को छह महीने में एक बार ईसीजी जांच जरूर करवाना चाहिए। जांच में हार्ट की कोई समस्या मिलने पर उसका समय पर इलाज किया जा सकता है। वहीं लारी अस्पताल के प्रो.गौरव चौधरी ने बताया कि शुगर के मरीज को दर्द नहीं होने के बावजूद अटैक पड़ जाता है।

 इसका मुख्य कारण यह है कि लंबे समय तक शुगर होने से दर्द महसूस करने वाली कोशिकाएं कमजोर हो जाती हैं। इससे हार्ट अटैक में दर्द महसूस नहीं होता है। दर्द की जगह उनकी सांसें फूलने लगती हैं और पसीना आने लगता है। प्रो.गौरव चौधरी ने बताया कि लारी में हर महीने इस तरह के आठ से दस केस आते हैं।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.