इन फलों के बीज से घटाएं वज़न

Samachar Jagat | Friday, 04 Nov 2016 03:46:47 PM
Powerful Seeds to Eat That Can Help You Lose Weight ...

नई दिल्ली। हम स्वस्थ्य शरीर पाने के लिए अक्सर फलों व सब्जियों का सेवन करना ही बेहतर विकल्प मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फलों और सब्जियों के बीज का सेवन करने से कई तरह की बीमारियों और समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। फलों व सब्जियों में कई तरह के पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होते हैं। ठीक इसी तरह फलों और सब्जियों के बीज भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होते है। आइए जानते हैं इनके बारे में....

Read also: शहद और लहसुन के फायदे

तरबूज के बीज

तरबूज के अंदर होने वाले बीजों को छिलकर आप इसका सेवन कर सकते हैं। आप चाहे तो इसका सेवन दूध या पानी के साथ भी कर सकते हैं। इससे आपका वजन कम होता है।

Read also: धनिये की चाय पीने से मिलेगी वायरल में राहत

आम का बीज

आम के बीज को सुखाकर इसका पाउडर तैयार कर लें, ऐसा करने के बाद आप इसका सेवन तब कर सकते हैं जब आपको कब्ज की शिकायत हो। आप सुबह या शाम को इसका सेवन पानी के साथ कर सकते हैं। इससे आपके पेट को आराम मिलेगा और आपको कब्ज से राहत मिलेगी।

अनार के बीज

अनार के बीज का सेवन करने से हमारा वजन कम होता है, और यह हमें कई और त्वचा संबंधित समस्याओं से भी राहत दिलाने में भी काफी मददगार होता है।

कटहल का बीज

कटहल का बीज पौष्टिकता से भरपूर होता है। यह वजन कम करने में काफी मददगार होता है। आप इसके बीजों को रात को भिगो लें, इसके बाद सुबह के समय इनका सेवन कर लेंए इससे भूख बढ़ती है।

Read more:

अपने पार्टनर को प्यार का अहसास दिलाने के लिए आज़माए 'Kiss' के ये असरदार तरीके

जाने! लड़को की पहली पसन्द 'Bad Girls' क्यूँ होती है....

किशोर के मना करने पर भी जबरन सेक्स रिलेशन बनाती थी ये महिला...



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.