दांतों पर चढ़ी परत खुद खत्म कर देगी जीवाणुओं को, वैज्ञानिकों का दावा

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 12:49:48 PM
Plated layer itself will eliminate the bacteria on the teeth, scientists claim

स्पेन के वैज्ञानिकों ने दांतों पर लगाने वाली ऐसी परत की खोज की है, जो जीवाणुओं को स्वत: खत्म कर देगी। इतना ही नहीं यह परत दांतों की हड्डियों को मजबूती भी प्रदान करेगी।

मानव शरीर में अब तक ज्ञात सबसे मजबूत पदार्थ दांतों की इनैमल परत को माना जाता है। लेकिन मुंह में होने वाले संक्रमण से यह परत नष्ट हो जाती है और दांत कमजोर होने के साथ कई तरह की बीमारियां भी आती हैं। स्पेन के बास्क विश्वविद्यालय के बीट्रिज पाल्ला ने कहा कि सोल-जेल नाम की यह परत दांतों में पैदा होने वाले जीवाणुओं को स्वत: खत्म कर देगी और मुंह को संक्रमण से भी बचाएगी। 

साथ ही यह दांतों की हड्डियों को मजबूती प्रदान करेगी, जिससे दांत जल्दी खराब नहीं होंगे। उन्होंने कहा कि इसे बनाने में सिलिका का इस्तेमाल किया गया है, क्योंकि यह पदार्थ हड्डियों को क्षरण से बचाने में इस्तेमाल होता है। इसके साथ कई जीवाणु प्रतिरोधी पदार्थों को भी मिलाया जिससे यह परत दांतों पर जीवाणुओं को पैदा होने से रोक सके।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.