ये गलतियां आपकी किडनी को पूरी तरह कर सकती हैं डैमेज

Samachar Jagat | Friday, 10 Mar 2017 08:44:41 AM
obesity-is-risky-for-kidney

नई दिल्ली। किडनी संबंधी गंभीर बीमारियों के लिए डॉक्टर मोटापे की समस्या को जोखिम भरा बताते हैं और देश में किडनी प्रतिरोपण की बढ़ती जरूरत को देखते हुए कैडेवर अंग दान की दिशा में जागरकता लाने की वकालत करते हैं।

विश्वभर में नौ मार्च को 'विश्व किडनी दिवस' मनाया गया। इस मौके पर विशेषग्यों का कहना है कि मोटापा और क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) का मेल एक घातक स्थिति हो सकती है। 

फोर्टिस फ्लाइट लेफ्टिनेंट राजन ढल अस्पताल के इंस्टीट्यूट ऑफ रेनल साइंसेस एंड ट्रांसप्लांट के निदेशक डॉ संजीव गुलाटी के अनुसार फोकल सेगमेंटल ग्लूमेरलोक्लेरोसिस (एफएसजीएस) एक खतरनाक स्थिति है जिससे गुर्दा खराब होने का डर होता है और इसमें उपचार का विकल्प केवल डायलासिस या किडनी प्रतिरोपण रह जाता है। गौरतलब है कि मोटापा एफएसजीएस का एक प्रमुख कारण है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 2025 तक मोटापा दुनियाभर में 18 प्रतिशत पुरषों और 21 प्रतिशत महिलाओं को प्रभावित करेगा। इस तरह के संकेत भी हैं कि मोटापा क्रोनिक किडनी डिसीज (सीकेडी) के लिए हमेशा जोखिम भरा होता है और अंतिम स्तर की किडनी की बीमारियां :ईएसआरडी: भी इससे हो सकती हैं। 

मोटापे से सीकेडी की आशंका दो तरह से हो सकती है। टाइप 2 डायबिटीज बढ़ने, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग बढ़ने से परोक्ष रूप से यह बीमारी बढ़ सकती है और किडनी तथा शरीर के अन्य तंत्रों पर कामकाज का बोझ बढ़ने से किडनी को सीधा नुकसान हो सकता है।

डॉ गुलाटी के अनुसार मोटापा प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से सीकेडी का कारण है। पिछले पांच साल में बच्चों में भी मोटापे के मामले देखने को मिले हैं। वयस्कों की तरह बच्चों को भी सीकेडी का जोखिम हो सकता है। 

इसलिए आज हम आपको उन आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किडनी फेल होने की वजह बन रही हैं।        

1. कम पानी पीना
कम पानी पीने से भी किडनी को काफी नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि कम पानी पीने से मूत्रमाग में संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। इसके अलावा कम पानी पीने से किडनी में पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा कि आप दिन में कम से कम  8-10 गिलास पानी का सेवन जरूर करें।

2. ज्यादा नमक खाना
नमक में सोडियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। अगर इसका नियमित रूप से ज्यादा सेवन किया जाए तो ऐसे में यह किडनी के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

3. पेनकिलर
कई लोग क्या करते हैं वे बिना डॉक्टर की सलाह के सीधे मेडिकल स्टोर से सिरदर्द और पेट दर्द की दवाएं लेकर खा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं आपके ऐसा करने पर आपकी किडनी को नुकसान पहुंच सकता है। बेहतर होगा कि आप बिना डॉक्टरी सलाह के दवाई ना खाएं।

4. सिगरेट या तंबाकू
सिगरेट या तंबाकू के सेवन से टॉक्सिंस जमा होने लगते हैं, जिससे किडनी डैमेज होने की समस्या हो सकती है। इससे बीपी भी बढ़ता है, जिसका असर किडनी पर पड़ता है।

5. पेशाब रोक कर रखना
कई बार क्या होता है कि लोग आलस की वजह से यूरीन को नहीं त्यागते और काफी देर तक उसे रोके रहते हैं। आपके ऐसा करने पर किडनी को भारी नुकसान पहुंच सकता है।                भाषा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.