मां खायगी अजवायन तो बेबी का पेट भी रहेगा दुरुस्त और भी है कई फायदे

Samachar Jagat | Friday, 24 Mar 2017 10:43:38 AM
Mother will eat caraway, baby's stomach will also be improved and there are many benefits

नवजात बच्चों को पेट संबंधी परेशानी होने पर अक्सर माताओं को नानी-दादी आजवाइन चबाने का सलाह देती हैं। इसके पीछे आजवाइन में छुपे औषधीय गुण है। आजवाइन मां के दूध के द्वारा बच्चों के शरीर में पहुंचकर फायदा पहुंचाता है। 

इसके साथ ही यह सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए फायदेमंद होता है। इसका उपयोग पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने वाले पाचक व चूर्ण में किया जाता है। यह उल्टी-दस्त, जोड़ों का दर्द, कफ और पेट के कीड़े से परेशान लोगों के लिए लाभकारी होता है। 

अजवाइन अलग-अलग तरीके से उपयोग में आता है। आदमपुर की 75 वर्षीय मंजू देवी खेतान ने बताया कि इसे चबाकर खाएं या फिर पीसकर पाउडर बनाकर इसका सेवन करें। अजवाइन के कई अन्य लाभ भी उन्होंने गिनाए।

 लीवर संबंधी परेशानी होने पर भोजन के बाद अजवाइन और थोड़ी मात्रा में नमक का सेवन करना चाहिए। पेट खराब है तो अजवाइन को चबायें, उसके बाद एक कप गर्म पानी पी लें,फायदा करेगा।

 खाना पचने में दिक्कत हो रही हो तो मट्ठे के साथ अजवाइन लेने से आराम मिलेगा।
 पेट में गैस होने पर हल्दी, अजवाइन और एक चुटकी काला नमक का पाउडर बना कर खाएं।

 सीने में जलन, डकार की समस्या होने पर एक-एक चम्मच (छोटा) अजवाइन और जीरा को एक साथ भून लें। फिर पानी में उबाल लें। उबले हुए पानी में चीनी मिलाकर पीएं, राहत मिलेगी।
 पेट में जोंक हैं तो काला नमक के साथ अजवाइन खाएं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.