कई बीमारियां दूर करता है कटहल

Samachar Jagat | Monday, 05 Jun 2017 09:45:44 AM
Many diseases remove jackson

कटहल एक ऐसा फल है जिसका प्रयोग सब्जी बनाने में भी किया जाता है। इसकी सब्जी बड़ी ही स्वादिष्ट बनती है। सब्जी के साथ-साथ इसके पकौड़े, कोफ्ते और आचार भी बनाए जा सकते है। कटहल में ऐसे बहुत से पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन जैसे गुण पाए जाते है।

 इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। आज हम आपको कटहल के बारे में कुछ ऐसे फायदे बताएंगे, जिसे आप खाने में मजबूर हो जाएंगे। डॉ. हेमशंकर शर्मा ने बताया कि कटहल स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। 

दिल की बीमारी
कटहल में बिलकुल भी कैलोरी नहीं होती है। यह दिल के मरीजों के लिए काफी उपयोगी माना जाता है।

ब्लड प्रेशर  
इसके अंदर भरपूर मात्रा में पौटाशियम और आयरन पाया जाता है जो ब्लड प्रैशर जैसी समस्या को दूर करता है और शरीर में रत्क संचार को बढ़ाता है।

मजबूत हड्डियां
हड्डियों के लिए कटहल काफी गुणकारी माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम हड्डियों को मजबूत बनाते है।

जोड़ों का दर्द
अगर कटहल के दूध को घुटनों, घाव, सूजन पर लगाया जाए तो काफी हद तक आराम मिलता है। 

मुंह के छाले
जिन लोगों को मुंह में बार-बार छाले हो जाते है ऐसे में उन्हें कटहल की कच्ची पत्तियों को चबाकर थूकना चाहिए। यह छालों को ठीक करता है।

आंखें और त्वचा
कटहल में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों की रौशनी को बढाता है और त्वचा को ठीक रखता  रमजान में मधुमेह रोगी इन बातों का रखें ख्याल।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.