बटर मिल्क का सेवन करना होता है बेहद लाभकारी जानें कैसे.......

Samachar Jagat | Friday, 11 Nov 2016 11:33:42 AM
Learn how to drink buttermilk is highly beneficial .......

स्वास्थ्य को स्वस्थ रखनें के लिए सबसे अहम कारक होते है हमारे द्दारा किया जाने वाला भोजन। जो हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य को आवश्यक तत्वों की पूर्ति करता है। यह बेहद आववश्यक है कि हमारे द्दारा जो भोजन किया जाता है वह कितना ताजा और फायदेमंद है। इसीलिए ये हमेशा ध्यान रखें कि उन वस्तुओं का हमेशा खानें से बचे जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है।

बात करें दूध से बने अव्यवों की तो। तो छाछ यानि बटर मिल्क का सेवन शरीर के लिए बेहद गुणकारी होता है। चेहरे की चमक के साथ-साथ यह शरीर में हो रहे दर्द से भी निजात दिलाता है। इसका इतना गुणी होना इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम के कारण है। जो कि हमारे शरीर के लिए एक बेहद आवश्यक अव्यवों में से एक है।

शरीर में Vitamin- E की मात्रा ज्यादा होने से, बुजुर्गो को हो सकता है निमोनिया का खतरा

बटर मिल्क उन जरुरी आवश्यक तत्वों में से है। यह स्वस्थ पोषक तत्वों जैसे लोहा, जस्ता, फास्फोरस और पोटेशियम से भरा होता है, जो कि शरीर के लिये बहुत ही जरुरी मिनरल माने जाते है। यदि आप डाइट पर हैं तो रोज़ एक गिलास मट्ठा पीना ना भूलें। यह लो कैलोरी और फैट में कम होता है।

छाछ पीने के कई सारे शारीरिक लाभ है। लेकिन कुछ पदार्थों के संग मिलकर इसे पीने से कई साले लाभ शरीर को मिलते है। छाछ में मिश्री, काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर रोजाना पीने से एसिडिटी को दूर किया जा सकता है।  इसमें हेल्दी बैक्टीरिया और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं साथ ही लैक्टोस शरीर में आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है, जिससे शरीर में तुरंत ऊर्जा का संचार होता है।

Read also: निमोनिया के टीके को मिली स्वास्थ्य मंत्री जे.पी. नड्डा की मंजूरी

अगर कब्ज की शिकायत बनी रहती हो तो अजवाइन मिलाकर छाछ पीएं। पेट की सफाई के लिए गर्मियों में पुदीना मिलाकर लस्सी बनाकर पीएं। जिन लोगों को खाना ठीक से न पचने की शिकायत होती है। उन्हें रोजाना छाछ में भुने जीरे का चूर्ण, काली मिर्च का चूर्ण और सेंधा नमक का चूर्ण समान मात्रा में मिलाकर धीरे-धीरे पीना चाहिए। इससे पाचक अग्रि तेज हो जाएगी।

अब सेक्स के लिए नहीं होगी प्रीकॉशन की जरूरत... न सताएगा प्रेगनेंसी का डर

अब घर पर लिजिए स्पा का मजा

क्या आप भी लिव-इन रिलेशनशिप में करते है ये गलती....



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.