खट्टे फलों को खाने से बनाये अपने आप को सूंदर, जानिए कैसे

Samachar Jagat | Monday, 19 Dec 2016 12:02:20 PM
In winters Health Benefits of Sour fruits

रोजाना ब्रेकफास्ट के समय एक खट्टे फल का सेवन करने से त्वचा में तो निखार आता ही है साथ ही शरीर में विटामिन सी की कमी को भी दूर करता है। खट्टे फलों को प्राकृतिक वसा जलाने वाला फल भी कहा जाता है। फल जैसे, नींबू, संतरा और मुसम्मी आदि कम कैलोरी वाले फल हैं जिन्हें आप कच्चा या रस के रूप में खा सकते हैं। खट्टे फलों से चेहरे की झुर्रियों भी दूर होती है। आइये देखते हैं कि ऐसे कौन-कौन से फल हैं जो आपके बेहतर बना सकता है। 

आंवला
सर्दियों के मौसम में सब्जी मंडी में आंवले की भरमार रहती है और इस समय आंवला खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे न्यूट्रिशंस पाए जाते हैं, जो सर्दी के मौसम में बेहद फायदा देते हैं। आंवला खाने से विटामिन सी बॉडी के इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है साथ ही रोजाना इसका सेवन करने से बाल भी काले मजबूत रहते है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के साथ ही यह एनीमिया से भी बचाता है। 50-50 ग्राम के दो आंवलें अगर आप रोजाना लेंगे, तो आप 0.5 ग्राम प्रोटीन, 13.7 ग्राम कार्बोहाइट्रेट, 58 ग्राम कैलरी, 1.2 मिलीग्राम आयरन पा सकते हैं।

निम्बू   
अगर आपके चेहरे पर मुंहासे या एक्ने है और आपको साफ तथा चमकती हुई त्वचा चाहिये तो नींबू का प्रयोग कीजिये। हफ्ते में एक बार नींबू के छिलके को अपने चेहरे पर जरूर रगडिये और देखिये कि आपको कैसे मुंहासों से छुटकारा मिलता है।

ऑरेंज
ऑरेंज खाने से विटामिन सी की मात्रा बढ़ती है साथ ही अगर ऑरेंज के छिलके को पीसकर रोजाना त्वचा पर लगाने से स्किन कलर भी फेयर होता है, साथ ही एनर्जेटिक फील होता है। पोटैशियम, मिनरल्स और फाइबर्स का यह अच्छा सोर्स है। यही नहीं, इसमें कैलरीज मात्र 60 होती हैं और प्रोटीन 80 ग्राम।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.