एलर्जी से बचना है तो खाइये एंटी-एलर्जी वाले ये सूपर फूड

Samachar Jagat | Wednesday, 15 Mar 2017 01:32:09 PM
If you want to avoid allergies, then eat these anti-allergens, these super food

एलर्जी एक ऐसी चीज है जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं। जब हमारा शरीर किसी पदार्थ के प्रति अति संवेदनशीलता दर्शाता है तो इसे एलर्जी कहा जाता है।

आपको एलर्जी किसी पदार्थ से हो सकती है, जैसे मौसम बदलने पर, धूल, धुआं, पराग के कण, खाद्य पदार्थ, कॉस्मैटिक, दवाओं के प्रयोग से या अन्य कारणों से। एलर्जिक रिएक्शन नाक, आंख, $फेफड़े, गले, श्वसन प्रणाली और त्वचा आदि पर हो सकता है। इसका रिएक्शन कभी कभार पूरे शरीर पर भी देखा जा सकता है। एलर्जी के इलाज के लिए कई तरीके हैं। अगर आप एलर्जी से ग्रस्त हैं, तो आप अपने आहार में कुछ एंटी-एलर्जी सूपर फूड्स को शामिल कर सकते हैं।

ग्रीन टी
 रोजाना दो कम ग्रीन टी पीने से आपका इम्यून सिस्ट मजबूत हो सकता है और आप एलर्जी से बचे रह सकते हैं।
शकरकंद 

शकरकंद में बीटा कैरोटीन होता है जिसके साथ साथ पोटैशियम, मैगनीशियम और विटामिन बी 6 भी पाया जाता है, यह सभी चीजें शरीर की सूजन कम करती हैं। रोजाना 1/2 कप गिल्लड या रोस्टेड शकरकंद खाना चाहिये, जिससे एलर्जी दूर रहे।

अदरक
अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी एंड एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो एलर्जी को दूर रखते हैं। रोजाना 2 कप अदरक की चाय पीने से लाभ मिलता है। आप चाहें तो अदरक के दो टुकड़े भी खाने में मिला कर पका सकते हैं।

अलसी के बीज 
अलसी में सीलियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो कि एलर्जी से बचाव करने में लाभदायक होता है। 1 चम्मच अलसी के बीज को गरम दूध के गिलास में मिक्स कर के रोजाना पियें। आप इसे सलाद, दही या अन्य खानों में भी मिक्स कर के खा सकते हैं।

सेब 
रोजाना एक सेब खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली स्वस्थ रहती है और एलर्जी दूर रहती है। सेब में quercetin,flavonoid होता है, जो कि एलर्जिक रिएक्शन से बचाता है।

हल्दी 
हल्दी मेंcurcumin नामक पदार्थ पाया जाता है जो कि एक बड़ा ही पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफलेमिट्री कंपाउंड है जो कि एलर्जी से लड़ता है। 1 छोटा चम्मच हल्दी पावडर गरम दूध के गिलास में मिला कर रोजाना पीना चाहिये। आप खाने में भी हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं।

लहसुन
लहसुन एक एंटी एलर्जिक सूपर फूड है जिसे अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिये। यह शरीर में कुछ ऐसे एंजाइम्स को एक्टिवेट करता है जो शरीर को एलर्जिक रिएक्शन से बचाता है। आपको दिन में एक या दो लहसुन जरुर खानी चाहिये।

नींबू 
नींबू खाने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और हर प्रकार की एलर्जी दूर होती है। इसमें ढेर सारा विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट होता है। दिन भर में आपको एक गिलास नींबू पानी पीना चाहिये।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.