थकान लग रही हो तो खाएं ये फूड, दूर हो जाएगी थकान

Samachar Jagat | Thursday, 06 Apr 2017 10:53:20 AM
If you are feeling tired, then eat these foods, will become fatigued.

थकान एक ऐसी चीज है जो किसी को भी नहीं पसंद। थकान लगने से जरूरी से जरूरी काम भी टल जाता है। क्या आपको पता है कि शरीर को थकान क्यूं लगती है? यदि आपके आहार में कुछ जरुरी पोषण की कमी है तो आपको थकान लगेगी। साथ ही अगर आपका सोने का रूटीन अच्छा नहीं तो भी आप सुबह थके थके से रहेंगे। 

यदि आपको काफी थकान महसूस होती है तो आपको कुछ ऐसे फूड अपने मील में शामिल करने चाहिये जिससे थकान बिल्कुल काफूर हो जाएगी। इन्हें खाने से आपके शरीर को झट से एनर्जी मिलेगी और आप अपना अधूरा काम आराम से कर पाएंगे।

कद्दू के बीज - इसमें ढेर सारा प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। ये सभी पोषण शरीर को झट से एनर्जी देते हैं और थकान से लडऩे में मदद करते हैं।

अखरोट -  यह एक अच्छा स्नैक है जिसे एनर्जी बढाने के लिये खाया जा सकता है। अखरोट में प्रोटीन, विटामिन और ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो कि थकान से लडऩे में मदद करता है।

ओटमील  -  इसमें प्रोटीन, मैगनीशियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी1 होता है जा कि एनर्जी के लवल को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही इसमें फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं जो एनर्जी बढ़ाते हैं।

दही  - दही में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा काफी अधिक होती है। साथ ही यह पेट भी अच्छा रखता है, इसलिये इसे दिन में एक बार खाना ना भूलें।

तरबूज  -  इसमें पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की मात्रा अच्छी खासी होती है, जिसे खाने से शरीर हाइड्रेट रहता है। इसे खाने से शरीर को तुरंत ही एनर्जी मिलती है।
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.