फाइबर और विटामिन के लिए दिन में एक बार खाये एप्पल

Samachar Jagat | Saturday, 04 Mar 2017 12:46:10 PM
Fiber and vitamins once a day to eat apple

आजकल सिर्फ उम्रदराज लोग ही नहीं बल्कि बच्चे और यंग लोग भी दिल की बीमारियों और हाई ब्लड प्रेशर की बीमारी का शिकार हो रह हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है खराब जीवनशैली और खानपान की खराब आदतें। 

लोग ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने के लिए दवाओं के साथ ही योग, एक्सरसाइज और भी न जाने कितने ही जतन करते हैं लेकिन एक बार अगर इस समस्या से इंसान ग्रसित हो जाए तो इसे ठीक कर पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।


बीपी की प्रॉब्लम की वजह से ही आगे चलकर दिल की बीमारियां इंसान को परेशान करने लगती हैं। इन सब से निजात पाने के लिए अगर रोज सुबह एक सेब खाया जाए तो शरीर को पूरी तरह स्वस्थ रखा जा सकता है। सेब खाने से बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस रहते हैं और इसी के साथ ही इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं। 

अगर आपको लो बीपी की समस्या है तो तुरंत के सेब खा लें। ऐसा करने से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आपका बीपी भी नॉर्मल हो जाएगा। सेब शरीर में सोडियम की मात्रा को भी बढ़ाकर किडनी पर पडऩे वाले प्रेशर को भी कम कर देता है। इसी के साथ जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है उन्हें भी रोज सेब खाना चाहिए। 

सेब को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाएं। फिर आप चाहें तो इसे सुबह नाश्ते में खाएं या फिर आप इसे सलाद में भी खा सकते हैं। सेब को शाम के बाद या रात को खाना खाने के बाद खाने से बचें।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.