बढ़ा हुआ वजन कम होगा अगर मेथी को खाएंगे इस तरह

Samachar Jagat | Saturday, 12 Nov 2016 10:45:38 AM
Eat to lose weight would be increased if the fenugreek

मेथी के दाने ना केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि अगर ठीक प्रकार से नियमित खाए जाएं, तो इंसान का वजन भी कम करते हैं।

मेथी ब्लड प्रेशर, मोटापा और मधुमेह जैसी बीमारियों को दूर भगाने में मदद करती है। साथ ही वे लोग जिन्हें हर वक्त भूख लगती है, वे मेथी खाएं, तो उनकी बार बार खाने की आदत भी कम हो जाती है।

यदि आपको कब्ज है तो भिगोई हुई मेथी जरुर खाएं क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। अब आइये जानते हैं कि मोटापा दूर करने के लिये मेथी को किस प्रकार से खाया जा सकता है।अब जरुर घटेगा मोटापा...

गरम मेथी के दाने - सुबहा खाली पेट मेथी के दानों को ग्राइंडर में पीस कर पावडर बना कर गुनगुने पानी के साथ खाएं। आप पावडर को किसी सब्जी में भी डाल कर खा सकते हैं।

अंकुरित मेथी - अंकुरित मेथी में विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होते हैं। अगर आप इन्हें सुबहा के समय खाली पेट खाएंगे तो आपका वजन कम होगा।

भिगोई हुई मेथी - एक गिलास में मुठ्ठीभर मेथी के दानों को रातभर भिगो कर रख दें और फिर सुबह उसे छान कर खाएं। इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहेगा और भूख भी कम लगेगी। इससे आप कम कैलोरी खाएंगे।

मेथी और शहद - एक कप ग्रीन टी या हर्बल टी में शहद और नींबू का जूस मिलाएं और ऊप से पिसी हुई मेथी पावडर डालें। फिर इसे रोजाना सुबह खाली पेट पियें। इससे आपका वजन बड़ी ही जल्दी कम होगा।

मेथी चाय - मेथी को जरा सा पाी डाल कर पीस लें और फिर उसको 1 कप पानी खौलाएं।

 फिर उसमें दालचीनी और घिसी हुई आधी इंच की अदरक डालें। इस चाय को पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है और खाना भी आराम से हजम होता है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.