हर्बल चाय बनाते वक्त न करें ये गलतियां

Samachar Jagat | Wednesday, 07 Dec 2016 10:13:17 AM
Do not make these mistakes when they make herbal tea

हम में कई लोग हर्बल टी बनाते समय गलतियां करते हैं केवल इन गलतियों को दूर करके आप हर्बल टी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

क्या आप व$जन कम करना, कोलेस्ट्रोल कम करना, सर्दी का इलाज या सिरदर्द दूर करना चाहते हैं? तो स्वस्थ्य की इन सभी तथा अन्य समस्याओं एक उत्तम घरेलू उपचार है - हर्बल टी।

सामग्री अलग अलग हो सकती है - तुलसी, रोजमेरी, कैमोमाइल, अदरक या लेमन ग्रास टी। परन्तु इससे मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ आश्चर्यजनक है।

हालाँकि हर्बल टी बनाते समय हम में से अधिकाँश लोग गलतियां करते हैं और इनके बारे में हम अभी भी अनजान हैं। हमारी इन गलतियों के कारण हम इनसे अधिकतम स्वास्थ्य लाभ नहीं ले पाते। इसके अलावा बनाने की विधि गलत होने के कारण इसके कुछ दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

हर्बल टी में विटामिन्स और मिनरल्स प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। विश्व भर में किये गए अध्ययनों और खोजों में विभिन्न हर्बल टी से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है। यहाँ कुछ उन गलतियों के बारे में बताया गया है जो अक्सर हम हर्बल टी बनाते समय करते हैं। 

दूध न मिलाएं : जब व$जन घटाने के लिए हर्बल टी बनाई जाती है और उसमें दूध मिलाया जाता है तो यह प्रभावकारी नहीं होती। दूध में उपस्थित पोषक तत्वों के कारण व$जन कम करने में बाधा आती है। इसके अलावा दूध और तुलसी का प्रयोग एक साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके दुष्परिणाम भी हो सकते हैं।

कभी भी शक्कर न मिलाएं : हर्बल टी में शक्कर मिलाने से उसमें कैलोरी$ज बहुत बढ़ जाती हैं। इस कारण हर्बल टी पीने का उद्देश्य पूरी तरह खतम हो जाता है। अत: इसमें कभी भी शक्कर न मिलाएं बल्कि स्वाद के लिए आप शहद और गुड मिला सकते हैं।

इसे फिर से गर्म न करें : हर्बल टी को पुन: गर्म करने से उसमें उपस्थित प्राकृतिक हर्बल गुण खत्म हो जाते हैं। अच्छा होगा कि आप ता$जी बनी हुई चाय पीयें तभी इसे पीने का उद्देश्य पूरा होता है।

इसे हमेशा न पीते रहें : हर्बल टी इसलिए नहीं है कि जब भी आपका दिल करे आप इसे पी लें। इसके सेवन का एक निश्चित समय होता है। उदाहरण के लिए तुलसी की चाय सुबह पीने से पाचन अच्छे से होता है। किसी भी हर्बल टी का उपयोग करने से पहले अच्छा होगा कि आप डॉक्टर की सलाह ले लें।

चाय बनाते समय कभी ढक्कन न लगायें : हरबल टी बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि ढक्कन खुला हुआ हो और पानी भाप बनकर उड़ रहा हो। आयुर्वेद के अनुसार ऐसा करने से हर्बल टी से स्वास्थ्य को मिलने वाले लाभ बढ़ जाते हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
रिलेटेड न्यूज़
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.